-उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड के भर्ती उप-महानिदेशक ब्रिगेडियर सहगल ने लिया जायजा

मेरठ : भारतीय सेना की भर्ती प्रक्रिया में पिछले कुछ समय के दौरान काफी बदलाव किए गए हैं जिसके लिए युवाओं को तैयार रहना चाहिए। कई योग्य युवक अज्ञानता के कारण न स्वयं तैयारी कर पाते हैं और न ही कागजात तैयार कराते हैं। इसलिए वे प्रक्रिया में पीछे छूट जाते हैं। सेना भर्ती निदेशालय मेरठ की ओर से शताब्दी नगर में आयोजित भर्ती रैली का निरीक्षण करने मेरठ आए उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड के भर्ती उप-महानिदेशक ब्रिगेडियर संदीप सहगल ने माना कि अभ्यर्थियों को अधिक जागरूक होने की जरूरत है।

अब अनिवार्य होगा आधार

ब्रिगेडियर सहगल ने बताया कि आने वाले समय में आयोजित भर्ती रैलियों में आधार कार्ड अनिवार्य होने जा रहा है। हर अभ्यर्थी का आधार ही सेना के डाटाबेस में उसकी पहचान होगी। इस रैली से आधार कार्ड लेने की शुरुआत इसी उद्देश्य से की गई है जिससे इसका ट्रायल पूरा कर सिस्टम को अपडेट किया जा सके। सिस्टम में आने के बाद अभ्यर्थियों का उसी डाटाबेस के जरिए भर्ती रैलियों में अभ्यर्थियों की पहचान स्थापित की जाएगी। आने वाले दिनों में संभव है कि इस तरह से भर्ती रैली आयोजित करने की बजाय लिखित परीक्षा पहले कराई जाए और उसमें सफल अभ्यर्थियों को सीमित संख्या में भर्ती निदेशालय में ही बुलाकर दौड़ व अन्य परीक्षण किए जाएं।

12702 ने कराया भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन

मेरठ। सेना भर्ती निदेशालय मेरठ की ओर से शताब्दीनगर में आयोजित भर्ती रेली के तीसरे दिन हापुड़ व गौतमबुद्ध नगर के अभ्यार्थियों ने भाग लिया। जिसमें 12702 अभ्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया। जिसमें से 5670 ने रैली में भाग लिया। जबकि 520 ने प्रीहाईट कराई। जबकि दौड़ में केवल 535 ही पास हो पाए। सामान्य डयूटी, सैनिक तकनीकी, सैनिक तकनीकी नर्सिग सहायक, सैनिक लिपिक, स्टोर कीपर तथा ट्रैडमेन के लिए सोमवार को रैली हुई थी। मंगलवार को बुलंदशहर व गौतमबुद्ध नगर के अभ्यार्थियों के लिए रैली होगी।

Posted By: Inextlive