नगर निगम का pgrs control room हुआ active

चौबीसों घंटे घर बैठे फोन करके दर्ज करा सकते हैं अपनी शिकायत

सफाई, पेयजल, प्रकाश, अतिक्रमण सहित हर समस्या पर quick action लेंगे अफसर

ALLAHABAD: घर के बाहर कचरे का ढेर हो या कचरा कलेक्ट करने वाला पर-डे न आता हो अथवां इनक्रोचमेंट और आवारा पशु घूम रहे हों, आप को परेशान होने की जरूरत नहीं है। इन सारी समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए बस आप एक नंबर पर कॉल करिए या इलाहाबाद नगर निगम का एपडाउनलोड करके कम्प्लेन करिए। कम्प्लेन के रिसीव होते ही प्रॉब्लम का साल्यूशन अपने आप अधिकारी करेंगे। इसके लिए नगर निगम इलाहाबाद में पीजीआरएस कंट्रोल रूम एक्टिव हो गया है। जिसका फायदा लोग घर बैठे उठा सकते हैं।

हर कॉल की होगी मानीटरिंग

नगर निगम के आईटी डिपार्टमेंट में ही पीजीआरएस कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इस कंट्रोल रूम में लैंड लाइन नंबर 0532-2427204 के साथ ही पूरा सिस्टम कम्प्यूटर है। कंट्रोल रूम में पब्लिक का कॉल जाते ही वहां तैनात कर्मचारी समस्या के निस्तारण को लेकर एक्टिव हो जाएंगे। प्रॉब्लम को रजिस्टर्ड करते हुए वे वही उसे अधिकारी तक पहुंचाएंगे और साल्यूशन के लिए समय भी निर्धारित करेंगे। इस पूरे सिस्टम की मानीटरिंग नगर आयुक्त खुद स्वयं करेंगे।

24 घंटे एक्टिव रहेगा कंट्रोल रूम

यह कंट्रोल रूम 24 ऑवर एक्टिव रहेगा। इसके लिए तीन सिफ्ट में कर्मचारी काम करेंगे। मतलब यह कि पब्लिक किसी भी समय कम्प्लेन दर्ज करा सकती है। यदि रात में गली की लाइट नहीं जल रही या नाला और नाली की समस्या है तो लोग सुबह का इंतजार किए बगैर कॉल करके कम्प्लेन दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए कर्मचारियों की तीन टीमें बनाई गई हैं। यह टीम आठ-आठ घंटे की शिफ्ट वाइज ड्यूटी करेगी।

बाक्स

टीम वाइज निर्धारित सिफ्ट

- सुबह छह बजे से दोपहर दो बजे तक पहली टीम

- दोपहर में दो बजे से रात दस बजे तक दूसरी टीम

- रात में दस बजे से अगले दिन सुबह छह बजे तक तीसरी टीम एक्टिव रहेगी।

बाक्स

aldnnpgrs.in पर भी करें कम्प्लेन

नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन ने पब्लिक को नगर निगम की साइट पर कम्प्लेन दर्ज करने का ऑप्शन दिया है। जिसके तहत सबसे पहले एएलडीएनएनपीजीआरएस डॉट इन पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद शिकायत श्रेणी चुनना होगा। शिकायत श्रेणी चुनने पर एक पेज खुलेगा, जिसमें अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद सुरक्षित बटन पर क्लिक करना होगा। इतना करने केबाद कम्प्लेन नगर निगम के शिकायत विभाग में दर्ज हो जाएगी और शिकायत का पंजीकरण नंबर का मैसेज आप के मोबाइल पर आ जाएगा।

बाक्स

कंट्रोल रूम का ये है नंबर

नगर निगम व जलकल से संबंधित किसी भी तरह की समस्या का कम्प्लेन दर्ज कराने के लिए एक नंबर 0532-2427204 या फिर मोबाइल नंबर 9119803080 पर कॉल करें। मोबाइल पर कॉल करने के साथ ही, इसी नंबर पर वाट्सएप मैसेज भी किया जा सकता है।

बाक्स

ऐप के थ्रू भी करें शिकायत

वाट्सएप पर मैसेज व फोटो भेजने व कॉल करने के साथ ही इलाहाबाद मुंसीपल कारपोरेशन का अप्लीकेशन डाउनलोड कर, ऐप के थ्रू भी कम्प्लेन कर सकते हैं। इलाहाबाद नगर निगम का ऐप गूगल प्ले स्टोर पर अवेलेबल है।

वर्जन

24 ऑवर पीजीआरएस कंट्रोल रूम एक्टिव हो गया है। यहां पब्लिक की कम्प्लेन दर्ज करके साल्यूशन कराया जाएगा। यही नहीं शुरुआत में ही पब्लिक को अधिक से अधिक फायदा हो सके, कंट्रोल रूम में 8-8 घंटे की तीन शिफ्ट में दो-दो स्टॉफ काम करेंगे।

मणिशंकर त्रिपाठी, आईटी ऑफिसर नगर निगम

Posted By: Inextlive