पास हो रहा है आपका पासवर्ड

2013-07-08T00:03:03Z

Lucknow टेक्नोलॉजी ने भले ही आपकी लाइफ स्टाइल को चेंज कर दिया है लेकिन थोड़ी सी लापरवाही से यही टेक्नोलॉजी आपकी लाइफ में भूचाल भी ला सकती है कमजोर पासवर्ड आपकी लाइफ में परेशानी पैदा कर सकते हैं इसीलिए पासवर्ड जनरेट करने से पहले यह जरूर श्योर कर लें कि वह पुख्ता और यूनीक हो

पासवर्ड ही है सबकुछ

यह वह दौर है जब सब कुछ ऑनलाइन हो चुका है. सोशल नेटवर्किंग साइट से लेकर ऑफिस का काम और बैंक का एकाउंट भी ऑनलाइन ऑपरेट हो रहा है. जीमेल, याहू, हॉट मेल, रेडिफ मेल, फेसबुक, ट्विटर, ऑर्कुट आदि. अलग अलग वेबसाइट पर दर्जन भर से ज्यादा एकाउंट और हर एकाउंट का एक जैसा पासवर्ड. पासवर्ड भी ऐसा जो आसानी से याद किया जा सके. ऐसे पासवर्ड को सबसे खराब पासवर्ड की कैटेगरी में रखा गया है. यह पासवर्ड बहुत ही आसानी से गेस किये जा सकते हैं और चोरी किये जा सकते हैं.

इन पासवर्ड से बचें

पासवर्ड प्रोटेक्शन और डेटा सेफ्टी के लिए काम करने वाली फर्म स्प्लैश डेटा ने 2012 के सबसे खराब 25 पासवर्ड की लिस्ट जारी की है. ये इंटरनेट पर इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे कॉमन पासवर्ड हैं. जिन्हें हैकर्स ने चुराकर ऑनलाइन पोस्ट किया है. कंपनी के मुताबिक, इन पासवर्ड को इस्तेमाल करने वाले लोगों को पासवर्ड चोरी होने का सबसे ज्यादा खतरा है. कंपनी ने सलाह दी है कि अगर इनमें से कोई पासवर्ड आपका है तो तुरंत बदल लें.

यूपी पुलिस ने भी किया अवेयर

यूपी पुलिस के ऑफिशियल फेसबुक पेज पर भी इस लिस्ट को पोस्ट किया गया है. पुलिस ने भी अवेयर किया है कि ऐसे पासवर्ड से बचा जाए. साथ ही पुलिस ने कुछ टिप्स भी दी हैं जिनसे पासवर्ड को सेफ किया जा सके. हैकर्स ने जिन पासवर्ड की लिस्ट अलग अलग वेबसाइट पर पोस्ट की हैं उनकी लिस्ट यह है.

यह पासवर्ड यूज ना करें

password

१२३४५६

१२३४५६७८

abc१२३

qwerty

monkey

letmein

dragon

११११११

baseball

iloveyou

trustno1

sunshine

master

१२३१२३

welcome

shadow

ashley

football

jesus

michael

ninja

कुछ महत्वपूर्ण बातें

-आठ या ज्यादा कैरेक्टर्स पासवर्ड में शामिल करें.

-पासवर्ड में कैपिटल और स्मॉल दोनों लेटर्स शामिल करें.

-लेटर्स के साथ स्पेशल कैरेक्टर्स पासवर्ड को स्ट्रांग बनाता है.

-कार, बाइक, मोबाइल नम्बर, या फिर टेलीफोन नम्बर को कभी अपना पासवर्ड ना बनायें.

-बर्थडे या लवर के नाम जैसे पासवर्ड न रखें.

-अलग-अलग वेबसाइट के लिए एक ही यूजऱनेम और पासवर्ड न रखें.


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.