- एएनएम को किया जा रहा है हाईटेक टेबलेट दिए गए

- क्षेत्र की हर बीमारी और समस्या से अवगत रहेगा शासन

आगरा. अगर आप अपने क्षेत्र की समस्याओं को लेकर परेशान हैं, तो ये आपके लिए राहत की खबर है. शासन स्तर से बड़ी अच्छी पहल की जा रही है. हर समस्या को एएनएम सीधे दिल्ली, लखनऊ और जनपद स्तर पर पहुंचाएगी. इसके लिए एएनएम को प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया गया है. जल्द ही आपकी समस्या से एएनएम अवगत कराएगी.

एएनएम को किया जा रहा है हाईटेक

इस कार्य को ठीक से किया जा सके, इसके लिए एएनएम को हाईटेक किया जा रहा है. उन्हें टेबलेट दिए जा रहे हैं. आपके क्षेत्र की प्रत्येक समस्या को एएनएम अपने टेबलेट में फीड कर डाटा को दिल्ली लखनऊ और जनपद स्तर पर भेजेगी. इसके साथ ही एएनएम क्षेत्र में है या नहीं, इसकी मॉनीटरिंग लखनऊ स्तर पर होगी. घर बैठे काम करने वाली एएनएम अब फील्ड में दिखाई देगी.

एएनएम करेंगी हैंडिल

जो टेबलेट एएनएम को दिए जाएंगे उन्हें केवल वे ही हैंडिल करेंगी. वे ही डाटा फीड करेंगी. उन्हें शासन और आला अफसरों को एक्चुअल स्टेटस बताना होगा. इसमें फीड हो जाने वाले डाटा को चेंज नहीं किया जा सकेगा. डाटा को दिल्ली, लखनऊ और जनपद स्तर के अधिकारी देख सकेंगे. डाटा के आधार पर ही आगे की कार्रवाई अमल में लाई जा सकेगी. इसके साथ ही एएनएम की पर डे वर्किंग भी टै्रक हो जाएगी.

मोबाइल पर नहीं खोला जा सकेगा

इसके जरिए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, नॉन कम्युनिकेवल डिजीज और इंटीग्रेटेड डिसीज सर्विलांस प्रोग्राम की निगरानी की जाएगी. हर टेबलेट का सेपरेट आईएमईआई नंबर है, उसे किसी मोबाइल पर नहीं खोला जा सकेगा.

सर्वे कराकर दी जाएगी रिपोर्ट

अभी तक सरकारी योजनाओं की प्रगति की जानकारी एसनएम द्वारा मैनुअल दी जाती थी, अब स्वास्थ्य विभाग पहले सर्वे कराएगा और इसके आधार पर रिपोर्ट तैयार कराएगा कि इन योजनाओं की कितनी प्रतिशत प्रगति हुई है. एएनएम इसे ऑन द स्पॉट ऑनलाइन के साथ आफलाइन दर्ज कर सकेंगी. इसे कभी भी टै्रक किया जा सकता है. इसके आधार पर कार्यो की समीक्षा की जा सकेगी.

जिओ ट्रैकिंग कराई जा चुकी है

जनपद की भौगौलिक जानकारी के लिए जिओ टै्रकिंग कराई जा चुकी है. उसी के मुताबिक पूरा खाका तैयार किया गया है.

सोमवार से प्रशिक्षण शुरू हो गया है प्रशिक्षण

एएनएम को सोमवार से प्रशिक्षण देना प्रारंभ कर किया है. टेबलेट पर उपलब्ध एप्लीकेशन में डाटा फीडिंग और उसकी सुरक्षा की ट्रेनिंग दी जा रही है. टेबलेट शासन द्वारा स्वास्थ्य विभाग को भेजा गया है. टेबलेट का वितरण कई जगहों पर हो गया है तो कई जगहों पर चल रहा है. प्रशिक्षण कई सत्रों में होना है. इसके बाद काम तेजी से शुरू होगा.

ये डाटा होगा फीड

- किसी मोहल्ले में पांच लोगों से अधिक बीमार हैं

- जलभराव कहां है

- बच्चा पैदा हुआ है

- मृत्यु हुई है

- गांव या मोहल्ले में कितनी योग्य दंपत्ति हैं

- प्रेगनेंट और लेक्टेटिंग महिलाएं कितनी हैं

- परिवार में बच्चों की कितनी संख्या है

- कितनों का टीकाकरण हुआ है और कितने बाकी हैं

- किस क्षेत्र में कौन सा रोग फैल रहा है और कितने बीमार हैं

खोले जा रहे हैं हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर

जनपद भर में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर खोले जा रहे हैं. सीडीओ रविंद्र कुमार मांदड़ के निर्देशन में टीम अछनेरा ब्लॉक में खुलने वाले आठ सेंटरों के लिए जमीन की तलाश में पहुंची थी. प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. नंदन सिंह ने बताया कि आठों गांवों में जमीन का चयन हो गया है. जल्द ही काम शुरू कराया जाएगा.

वर्जन

जनता सरकारी योजनाओं से जनता अधिक से अधिक जागरूक हो सके. इसके लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है. क्षेत्र की हर समस्या से अवगत कराए जाने के लिए एएनएम को हाईटेक किया जा रहा है. किसी भी स्तर पर लापरवाही पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

रविंद्र कुमार मांदड़, सीडीओ आगरा

Posted By: Vintee Sharma