- एनआईटी पटना मे सॉफ्टवेयर हैकथॉन शुरू

- क्राइम फाइल्स मैनेजमेंट से लेकर कई प्रकार के साल्यूशन देंगे हैकथॉन से

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन् :

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन में पार्टिसिपेट करने के लिए एनआईटी पटना के छात्र जी-जान से जुट गए हैं। शनिवार से शुरू हुए इस मेगा इवेंट में इनका लक्ष्य केवल स्मार्ट इंडिया हैकथॉन में बेहतर प्रदर्शन करने तक सीमित नहीं है बल्कि ऐसे उपायों को ढूंढ निकालने पर है, जो मानव जीवन से जुडे़ किसी एक खास पहलू को बेहतरीन बनाने में मददगार साबित हो सकता है। मसलन, क्राइम रिकॉर्ड को मैनेज करने के लिए पुलिस और सिविलियन के एप तैयार करना। फूड स्टोरेज के लिए एक स्मार्ट आइडिया देना और कोर्ट केसेज के मैनेजमेंट के लिए सॉफ्टवेयर तैयार करना आदि। ऐसे तमाम प्रॉब्लम स्मार्ट इंडिया हैकथॉन के लिए रखे गए हैं। इसमें पार्टिसिपेट करने वाले स्टूडेंट्स एप या वेबसाइट बनाएंगे। एनआईटी में स्टूडेंट्स लगातार 36 घंटे कोडिंग करने के बाद अपने आइडिया प्रदर्शित करेंगे। यह आयोजन स्मार्ट इंडिया हेकथन के लिए प्रीलिमिनरी राउंड है।

आइडिया शेयर से बनेगी बात

इस इवेंट के इंचार्ज प्रोफेसर भरत गुप्ता ने बताया कि इस आयोजन में छात्र नए-नए समस्याओं को लेकर समाधान बताएंगे एवं अपना आइडिया एक दूसरे के साथ शेयर करेंगे साथ में उन्होंने बताया कि प्रत्येक वर्ष एनआईटी पटना में नए छात्र आते हैं जिसके पास अपने इर्द-गिर्द होने वाले समस्याओं को सुलझाने के लिए नए आइडिया प्रस्तुत करते हैं। इस इवेंट के दौरान प्रस्तुत किए गए समाधान लोगों के लिए सरल एवं सहायक होंगे। इस प्रतियोगिता का आयोजन एनआईटी के स्टूडेंट कम बाइट व‌र्ल्ड के को-ऑर्डिनेटर अतुल सिंह, शिखर श्रीवास्तव, देवांशू और एनआईटी पटना के तकनीकी सेक्रेटरी तरल पटेल के नेतृत्व में हुआ।

आईआईटी समेत हैं कई पार्टिसिपेंट

इस इवेंट में दिए गए प्रॉब्लम में से किसी भी प्रॉब्लम का समाधान वेबसाइट या ऐप बनाकर दिया जाएगा। इसके लिए एनआईटी पटना से 41, आईआईटी पटना से एक, बेनेट यूनिवर्सिटी दिल्ली से एक समेत अन्य कॉलेज की टीम ने भाग लिया है। इसमें तीन इवैल्युएशन के माध्यम से 15 टीम को फाइनल राउंड के लिए चुना जाएगा। इस इवैल्युएशन में स्टूडेंट्स को अपने समस्या के समाधान को दिखाना होता है जहां उनके समाधान को मार्केट के नजरिए से एवं प्रोडक्ट के आधार पर बेहतरीन टीमों को अगले राउंड के लिए चुना जाएगा। अंतिम राउंड में 15 टीम 36 घंटे तक कोडिंग करके वेबसाइट और ऐप तैयार करेंगे और अंत में आइडिया देंगे। पांच टीम को विनर घोषित किया जाएगा।

ये प्राब्लम रखे गए इवेंट में

1. क्राइम रिकॉर्ड को मैनेज करने के लिए पुलिस और नागरिक के लिए ऐप बनाना।

2. बेहतरीन कीमत पर किसानों को अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए पोर्टल बनाना

3. फूड स्टोरेज और कचरा प्रबंधन के लिए स्मार्ट मैनेजमेंट तैयार करना।

4. एसटीईटी के लिए ऑनलाइन वेब पोर्टल तैयार करना।

5.वर्चुअल टूरिस्ट गाइड

6. कोर्ट केस मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर

7. एलुमनी ट्रैकिंग सिस्टम

8. स्वास्थ्य संबंधित सूचनाएं प्रदान करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सहित चैट का यूज।

Posted By: Inextlive