- कुल 450 वाहनों की प्रदूषण जांच, 134 हुए फेल

PATNA :

31वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह 2020 के तीसरे दिन राजधानी पटना सहित राज्यभर में विभिन्न जागरुकता कार्यक्रमों के साथ विशेष वाहन प्रदूषण जांच अभियान चलाया गया।

कार्यक्रम के तहत सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों की जानकारी और जागरुकता के लिए वीर कुंवर सिंह पार्क में मूविंग ट्रैफिक पार्क की प्रदर्शनी लगाई गई है। युवा और बच्चे साइनेज के माध्यम से ट्रैफिक के नियमों को जान सकते हैं।

वीर कुंवर से पार्क में स्थापित मूविंग ट्रैफिक पार्क को देखने के लिए रविवार को लगभग 470 से अधिक लोग आए। इसमें बच्चों के साथ युवाओं की संख्या सबसे अधिक थी। पार्क में ट्रैफिक पार्क को देखकर बच्चे रोमांचित हुए। वहीं सेल्फी लेने की भी होड़ लगी रही। यह मूविंग ट्रैफिक 17 जनवरी तक रहेगा।

पॉल्यूशन चेकिंग में 134 वाहन हुए फेल

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि अभियान के दौरान करीब 450 वाहनों के प्रदूषण की जांच की गई और जांच में प्रदूषण फेल 134 वाहनों पर कार्रवाई की गई। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि सड़क सुरक्षा जागरुकता सप्ताह के तहत जागरुकता कार्यक्रमों के साथ हर दिन अलग-अलग मोटर वाहन अधिनियमों पर विशेष वाहन जांच अभियान चलाया जा रहा है।

कई स्थानों पर हुए कार्यक्रम

बिहार सड़क सुरक्षा परिषद की ओर से राजधानी में बांकीपुर बस स्टैंड, मीठापुर बस स्टैंड और स्वास्थ्य उपकेंद्र, विकास भवन, नया सचिवालय में वाहन चालकों के लिए स्वास्थ्य जांच एवं नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया। बांकीपुर में पीएमसीएच के सहयोग से, मीठापुर में एनएमसीएच के सहयोग से और बांकीपुर बस स्टैंड में एम्स, पटना के सहयोग से स्वास्थ्य एवं नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया।

ड्राइविंग ट्रेनिंग 17 तक

बांकीपुर बस स्टैंड में तीसरे दिन भी ड्राइवरों के लिए वाहन चालन प्रशिक्षण सह जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बांकीपुर बस स्टैंड में चलाए जा रहे मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग सह जागरुकता अभियान के दौरान तीन दिनों में कुल 65 ड्राइवरों को प्रशिक्षित किया गया। आईडीटीआर, औरंगाबाद के प्रशिक्षकों द्वारा ड्राइवरों को ट्रेनिंग दी जा रही है। यह 17 जनवरी तक चलेगा।

आज आयोजित होने वाले कार्यक्रम

- मोटर वाहन नियमों के मद्देनजर सुधारात्मक प्रशिक्षण कार्यक्त्रम का शुभारंभ, सुल्तान पैलेस, परिवहन भवन, वीरचंद पटेल पथ, सुबह 11 बजे होगा।

- वाहन बीमा दावों के निपटारे हेतु शिविर का आयोजन, जिला परिवहन कार्यालय , पटना, सुबह 11.00 बजे से।

- कॉलेजों में सड़क सुरक्षा सेमिनार, ट्रैफिक गेम, स्लोगन, पोस्टर प्रतियोगिता एवं ग्रुप डिस्कशन।

Posted By: Inextlive