मिलेनियल्स स्पीक में यूथ ने एजूकेशन और जॉब के बारे में रखे विचार

युवा बोले, ऐसी सरकार चुनेंगे जो युवाओं के हितों का ध्यान रखे

युवाओं को बेहतर शिक्षा और रोजगार मिले तो देश की तस्वीर बदल सकती है। हालांकि, मोदी सरकार यूथ को जॉब प्रोवाइड कराने के लिए कुछ अहम कदम उठा रही हैं। मैं तो सरकार की योजनाओं से सहमत हूं, इस बात को लेकर यूथ ने अपनी बात को शुरु करते हुए कही। प्राइवेट नौकरी तो बेकार है, कुछ इसी तरह से आपस में चुनावी चर्चा की जंग सी छिड़ गई थी। जब आईनेक्स्ट दैनिक जागरण द्वारा दीवान कॉलेज में मिलेनियल्स करेंगे राजनी टी की बात कार्यक्रम में युवाओं ने रोजगार और बेहतर शिक्षा देने वाले राजनीतिक दल को बढ़ावा देने की बात कही।

Meerut। यूथ ने कहाकि सरकार वो होनी चाहिए। जो युवाओं को बेहतर शिक्षा के साथ साथ रोजगार मुहैया करा सके। छात्राओं के बीच इस दौरान प्राइवेट व सरकारी जॉब को लेकर बहस छिड़ी। हिमांशी ने कहा सरकार ने तो प्राइवेट नौकरी करने वालों को भी विभिन्न सुविधाएं बजट में दी है, मुझे तो यही सरकार चाहिए। हिमांशी की बात को बीच में काटती हुई छाया बोलीं, अरे वाह ऐसे कैसे, प्राइवेट जॉब में बहुत मेहनत है और सैलरी कम है, जो बात सरकारी नौकरी में है वो बात प्राइवेट नौकरी में सुविधाओं के बाद भी नहीं है। साक्षी ने कहा, सुनो जरुरी है आपको 50 हजार की नौकरी करना, जो मिल रही है वही कर लो, हमारे देश की यही कमी है नौकरी मिलती है तो उसको कम पैसों की समझकर ठुकरा देते है, सबको सेठों वाली नौकरी चाहिए और बोलते हैं हम बेरोजगार है। मुकुल बोले मैं तुम्हारी बात से सहमत हूं, अगर हर कोई सरकारी नौकरी के पीछे भागेगा तो प्राइवेट सेक्टर तो खाली रह जाएंगे।

रोजगार व पढ़ाई है जरुरत

युवाओं को बस रोजगार और पढ़ाई में बेहतर सुधार की जरुरत है। वांशिका यह बात कहते हुए बोलीं यूथ तो केवल दो ही मुद्दों पर वोट करेगा रोजगार और बेहतर स्तर की पढ़ाई। सभी को समान एजुकेशन मिले, कई तरह की वोट खत्म हो जिससे समानता आए तभी देश आगे बढ़ेगा। प्रिया ने अपनी बात को रखते हुए कहाकि बोर्ड चेंज करने की बजाए फीस सेम न कर दी जाए, ताकि गरीब बच्चों को बेहतर स्कूलों में पढ़ा सकें।

ये रहा सबसे हॉट इश्यू

प्राइवेट सेक्टर में सरकार द्वारा दी गई विभिन्न सुविधाओं को लेकर मुद्दा यूथ में गर्माया हुआ था। ऐसे में यूथ का कहना था कि सरकार ने प्राइवेट सेक्टर में बोनस सिस्टम, व्यवसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य सुविधा, रिटायर्डमेंट के बाद हेल्थ, ओल्ड ऐज एवं डिसेबिलिटी पर विभिन्न सुविधाएं आदि के बेनिफिट, इसके साथ ही प्राइवेट सेक्टर में नियुक्ति पत्र देना जरुरी कर दिया गया है, इन सभी से युवा सहमत है।

ये रहे मेन बिंदु

- महागठबंधन की सरकार नहीं चाहता है यूथ

- सांसद कोई भी हो अच्छा हो, जातिवाद से ऊपर उठकर बात करें।

- शिक्षा, रोजगार, करप्शनमुक्त व पॉपुलेशन कंट्रोल संबंधित विषयों पर काम करने वाली सरकार होनी चाहिए।

- सभी बोर्ड खत्म कर एजुकेशन समानता के लिए केवल एक ही बोर्ड करना चाहिए।

- गऊशाला के लिए मोटा बजट है, स्कूलों के लिए नहीं है खास बजट ऐसा क्यों

मेरी वोटिंग, मेरा अधिकार

मेरा वोट तो केवल उसी को जाएगा जो बेहतर रोजगार व बेहतर एजुकेशन के हित में व देश के विकास में काम करेगा, इस दौरान हमारे देश में कई क्षेत्रों में विकास के नए मानक रचे जा रहे हैं। इंडिया का टैलेंट देश विदेश में अपनी प्रतिभा का परिचय दे रहा है। उम्मीद है साथ ही सभी सरकारों को ग्रामीण क्षेत्रों में भी थोड़ा बहुत काम करना चाहिए ताकि आगे भी इसी तरह से देश का विकास होगा, जिससे विश्व में देश का नाम सर्वश्रेष्ठ स्थान पर होगा। - निशांत

सतमोला खाओ, खूब पचाओ

पूरी चर्चा के बीच में शैली की बात पर माहौल थोड़ा गरम हो गया था। शैली का कहना था की सरकार को चाइल्ड लेबर को खत्म कर देना चाहिए। इससे छोटी उम्र में बच्चे अत्याचार का शिकार हो जाते हैं। कई नियमों के बावजूद इसके कई दुकानों पर आज भी छोटे-2 बच्चे दुकानों पर काम करते नजर आ सकते हैं। कानून सख्ती से लागू किए जाएं, ताकि छोटी उम्र में किसी भी बच्चे पर अत्याचार न हो सके। नियमों के इंप्लीमेंट को लेकर खूब बहस भी हुई। पार्टिसिपेट ने कहाकि कुछ लोग कम पैसे देने के चक्कर में छोटे-छोटे बच्चों से दुकानों में काम कराते हैं। ऐसे लोगों पर कार्रवाई होनी चाहिए।

कोट्स

सरकारी नौकरी में पहले तो वैकेंसी ही नहीं आती है। हालांकि, जब आती भी है तो कई बार रिजल्ट तक रोक दिए जाते हैं। छाया

एजुकेशन व रोजगार के संबंधित काम करने वाली सरकार ही मेरी सरकार होगी। साथ ही सभी वर्ग के लोगो को शिक्षा के क्षेत्र में एक जैसी सुविधा देनी चाहिए।

सिमरन

प्राइवेट सेक्टर में भी जॉब के कई मौके हैं। अब बेहतर पैकेज के साथ कई सारी सुविधाएं भी प्राइवेट सेक्टर में मिल रही हैं। इस सरकार में काफी कुछ अच्छा हो रहा है।

राघव

मुझे तो उसी को वोट करना है जो युवाओं के भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए काम करेगा।

मुकुल

चाइल्ड लेबर को पूरी तरह से खत्म कर देना चाहिए। छोटी उम्र में किसी भी बच्चे पर अत्याचार नहीं होना चाहिए। सरकार को कड़ाई से नियमों का पालन कराना चाहिए।

शैली

सरकार को वूमन सेफ्टी को लेकर महत्वपूर्ण कदम उठाने चाहिए। हालांकि, नियम तो कई हैं बावजूद इसके, उनके इंप्लीमेंटेशन में हीलाहवाली रहती है। इस पर रोक लगनी चाहिए।

प्रिया

चुनाव प्रक्रिया में नोटा का प्रयोग पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए। इस समय नोटा की गिनती कम वोट करने वाली पार्टी के वोट बैंक में जोड़ दी जाती है।

गौरव

पुरुषों के बराबर महिलाओं को भी तवज्जो दी जाए। जिससे महिलाओं को भी अधिकार मिल सकें। महिला अधिकारों के लिए नियम तो बहुत हैं, लेकिन स्थितियां आज भी ठीक नहीं हैं

वांशिका

शिक्षा के क्षेत्र में सरकार को थोड़ी सी फीस में राहत देनी चाहिए। इससे सभी स्तर के बच्चों को एक सी शिक्षा मिल सके। यह काफी बेहतर कदम होगा।

हिमांशी

सरकार चाहे कोई भी हो, उन्हें सबसे पहले देश की पॉपुलेशन पर कंट्रोल करना चाहिए। इससे आबादी थोड़ी कम हो सकें।

साक्षी

Posted By: Inextlive