हाई वोल्टेज तार से ताजिए का गुम्बद छुआ, करंट से 18 वर्षीय युवक की मौत, दर्जन भर से अधिक झुलस गए

ALLAHABAD: माहे मोहर्रम का अंतिम मातमी जुलूस हल्दी खुर्द कला गांव के मन्नू के परिवार को दुख दे गया। बुधवार सुबह ताजिया जुलूस के दौरान गुम्बद हाईटेंशन तार में सटने से मन्नू के बेटे की मौत हो गई और दर्जनभर से अधिक लोग झुलस गए। हादसे से भड़के लोगों ने बिजली विभाग के खिलाफ हंगामा करते हुए मिर्जापुर रोड पर जाम लगा दिया। हादसा और जाम की सूचना पर एसपी यमुनापार, सीओ करछना, एसडीएम करछना आदि मौके पर पहुंचे। अधिकारियों ने मृतक के परिवार को मुआवजा व हादसे के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन देकर जाम खुलवाया।

अचानक उतरा करंट

औधोगिक थाना क्षेत्र के मुंगारी गांव से ताजिया जुलूस बुधवार भोर में निकला। जुलूस में हिन्दू व मुस्लिम दोनों समुदाय के सैकड़ों लोग शामिल थे। हल्दी खुर्द गांव स्थित इमामबाड़ा से जुलूस आगे बढ़ा ही था कि ताजिया का गुम्बद गांव से गुजर रहे हाईटेंशन तार से छू गया। इससे उसमें करंट उतर गया। इससे हल्दी खुर्द निवासी 18 वर्षीय मोहम्मद इस्माइल उर्फ छोटू पुत्र मन्नू सहित जुलूस में शामिल दर्जनों लोग उसकी चपेट में आ गए।

रास्ते में हो गई मौत

गंभीर रूप से झुलसे छोटू को तत्काल एसआरएन हास्पिटल लाया गया। लेकिन हास्पिटल पहुंचने से पहले ही उसकी मौत हो गई थी। छोटू के अलावा मोहम्मद अफरोज (28), मो। असरफ (25), अनिल कुमार (22), शाहीन बानू (20), अफसाना बेगम (30), सीता देवी (35), मोहम्मद रेहान (10), बिट्टोला बेगम (45), मोहम्मद शकील (17), मोहम्मद शमी (20), नियामत उल्ला (22), मोहम्मद सलमान (21), मोहम्मद समद (24) आदि झुलस गये।

भगदड़ जैसी स्थिति

स्थानीय लोगों ने सभी को गांव के हास्पिटल में भर्ती कराया। वहां से कुछ को रामबाग स्थित प्राइवेट हास्पिटल व कुछ को बाद में एसआरएन लाया गया। अचानक ताजिया में करेंट दौड़ने से कुछ देर के लिए जुलूस में भगदड़ जैसी स्थिति बन गई। हादसे के बाद स्थानीय और जुलूस में शामिल लोगों का गुस्सा भड़क गया। उनका कहना था कि तार पिछले कई दिनों से काफी नीचे लटक रहा था। इसकी सूचना कई बार विभाग के अधिकारियों को देकर तार को ऊपर कराने को कहा गया था, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया। भड़के लोगों ने मिर्जापुर हाईवे पहुंचकर रामपुर चौराहे पर जाम लगा दिया। हादसे और जाम की सूचना पर एसपी यमुनापार अशोक राय और एसडीएम करछना सुशील मिश्रा कई थानों की पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। एसडीएम सुशील मिश्रा ने मृतक के परिवार को चार लाख रुपये मुआवजा व घायलों का उचित इलाज कराने का आश्वासन देकर लोगों को शांत किया। घटना की जानकारी पर पूर्व सांसद रेवती रमण सिंह मृतक के घर पहुंचे और परिवार वालों को सांत्वना दी। परिवार को उन्होंने लोहिया आवास दिलाने का वादा भी किया।

हादसे ने बेटे की जान ले ली। अब वह वापस नहीं आ सकता। जिन लोगों की वजह से उसकी जान गई, यदि उन्हें सजा नहीं मिली तो उसकी रूह को चैन नहीं मिलेगा। हादसा पूरी तरह से बिजली विभाग की लापरवाही से हुआ है।

मन्नू, मृतक छोटू के पिता

हादसे के लिए पूरी तरह से बिजली विभाग जिम्मेदार है। गांव वालों ने कई बार हाई वोल्टेज तार नीचे लटकने की शिकायत की थी, लेकिन अधिकारियों ने अनसुना कर दिया। लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

मिराज अहमद

प्रशासन को पहले से ताजिया जुलूस के रूट की जानकारी दी गई थी। साथ ही रूट में आने वाली दिक्कतों को दूर कराने की मांग भी की गई थी। उधर, गांव के लोगों ने भी तार नीचे होने की जानकारी दी थी, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया।

सिराज अहमद

एरिया में मातम का है। बिजली विभाग के अधिकारियों की लापरवाही से एक युवा असमय मौत के मुंह में समा गया। यदि उन लोगों ने गांव वालों की शिकायत को गंभीरता से लिया होता तो हादसा नहीं होता।

अमर चंद यादव

हादसे से सभी दुखी हैं। किसी ने सोचा भी नहीं था कि इतना बड़ा हादसा हो जाएगा। बिजली विभाग को सूचना देने पर कहा गया था कि इसे ठीक करा दिया जाएगा, लेकिन इसके बाद भी कुछ नहीं किया गया।

ननकऊ

जिला प्रशासन को बिजली विभाग के संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। उनके खिलाफ विभाग कार्यवाही के साथ ही हत्या का मुकदमा भी दर्ज होना चाहिए। तभी उन्हें सबक मिलेगा।

अजय कुमार

विभाग की तरफ से कोई लापरवाही नहीं है। ताजिया काफी ऊंचा था। इसकी वजह से वह तार में छू गया और यह हादसा हो गया। तार टच होते ही आपूर्ति ठप हो गई थी। मौके पर जाकर मैं स्वयं इसकी जांच की है।

एससी झा,

चीफ इंजीनियर बिजली विभाग

ताजिया अधिक ऊंचा होने के कारण हाई वोल्टेज तार से छू गया। यही हादसे का कारण बना। मौके पर पहुंचकर पुलिस ने सभी घायलों को हास्पिटल में भर्ती कराया। इस हादसे में एक युवक की मौत हुई है।

बृजेश, एसओ औधोगिक क्षेत्र

Posted By: Inextlive