-तीन दिवसीय यूथ अवेयरनेस योग फेस्टिवल का समापन

JAMSHEDPUR: तीन से पांच अप्रैल तक सोनारी के कागलनगर कम्यूनिटी सेंटर मैदान में यूथ अवेयरनेस योग फेस्टिवल का आयोजन किया गया। तीन दिनों में हजारों लोगों ने योग का रहस्य जाना और फ्री ट्रीटमेंट का लाभ उठाया। एक्यूप्रेशर, मर्म, आयुर्वेद, योग चिकित्सा से कई मरीजों को रोगों से निजात मिली। वहीं हजारों लोगों ने विशाल गायत्री महायज्ञ में भागीदारी कर अपने को पवित्र और समाज सेवक बनने का मन बनाया। अंतिम दिन रविवार को हजाराें की संख्या में लोगों ने यज्ञ किया एवं विभिन्न संस्कार सम्पन्न कराए।

टीम ने कराई प्रैक्टिस

देव संस्कृति यूनिवर्सिटी, हरिद्वार से आये योगाचायरें की टीम ने रविवार को योग की प्रैक्टिस कराई। योग के कठिन आसनों को इतने सहज तरीके से करते देख लोग अचंभित थे। इन्हीं योगाचायरें ने तीन दिनों तक सुबह योग एवं आसनों का व्यावहारिक ज्ञान और दिन में फ्री परामर्श व ट्रेनिंग दी। शाम को विशाल दीपमहायज्ञ का आयोजन किया गया। हजारों लोग दीपक लेकर आए, जिससे सारा आयोजन स्थल जगमगा उठा। इस अवसर पर शांतिकुंज प्रतिनिधि जयराम मोटलानी ने कहा कि हमें भी दीपक की तरह बनना चाहिए। दीपक खुद जलता है और अंधियारा दूर करता है। जगत के अंधियारे को दूर करने के लिए हमें एक दीपक से दूसरे दीपक को जलाना चाहिए। यही दीपक की प्रेरणा है। गु्रप कैप्टन एमके शर्मा ने शांतिकुंज द्वारा चलाये जा रहे विचार क्रांति अभियान की व्याख्या करते हुए कहा कि विचारों के बदलने से व्यक्ति श्रेष्ठ कर्म करने लगता है।

वीडियो संदेश दिखाया गया

वर्तमान में अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा चलाए जा रहे निर्मल गंगा जल अभियान, वृक्ष गंगा अभियान, बाल संस्कारशाला, आदर्श ग्राम योजना, नारी जागरण संबंधी विभिन्न समाज उपयोगी कार्यक्रमों का वीडियो संदेश दिखाया गया और सभी को इसमें जुड़कर कार्य करने का निवेदन किया गया। विचार क्रांति नाम से नुक्कड़ नाटक को भी लोगों ने खूब पसंद किया। कागलनगर कम्यूनिटि सेंटर मैदान में विचार क्रांति की भव्य प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया था। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए शांतिकुंज से डॉ अश्वनी, दीपक, नीतेश, रूपेन्द्र, नीतू, रजनी, अनुराधा, लक्ष्मी एवं स्थानीय कार्यकर्ताओं में गोपाल अग्रवाल, पूर्णिमा, रमेश, परशुराम मिश्रा के साथ ही नवयुग दल टाटानगर, गायत्री शक्तिपीठ टाटानगर का विशेष योगदान रहा।

Posted By: Inextlive