आई एक्सक्लूसिव

-ऑनलाइन ब्लड का स्टाक बताने वाली व्यवस्था ध्वस्त, छुट्टी पर अपडेट नहीं होता स्टॉक

-मेन्यूअल काम भी ठीक से नहीं हो रहा, ऑनलाइन फीडिंग की सुविधा नहीं होने से बढ़ी मरीजों की परेशानी

KANPUR: कुछ दिनों पहले ही ब्लड के भीषण संकट के गुजरने वाले जीएसवीएम ब्लड बैंक ने कोई सीख नहीं है। ब्लड बैंक में व्यवस्थाएं सुधरने की बजाय और बिगड़ गई हैं। हालात यह है कि खून की सही जानकारी भी आपको खुद मौके पर जाकर ही पता लगानी पड़ेगी। सरकार की ओर से शुरू किए गए ऑनलाइन सिस्टम पर जीएसवीएम की अव्यवस्था भारी है। मैन्युअल तरीके से चल रहे शहर के सबसे बड़े ब्लड बैंक में स्टॉक की जानकारी का पता लगा पाना भी काफी बड़ा काम है।

छुट्टी पर ऑनलाइन स्टॉक जीरो

स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल की पहल पर प्रदेश के सभी सरकारी ब्लड बैंकों में ब्लड के स्टॉक की जानकारी ऑनलाइन देने की व्यवस्था है। इसमें शहर के तीन ब्लड बैंक जीएसवीएम, यूएचएम और कार्डियोलॉजी को शामिल किया गया है। इसमें से सिर्फ यूएचएम ब्लड बैंक के पास ही खुद का कंप्यूटर सिस्टम है जिससे वह हफ्ते के सातों दिन ब्लड का स्टॉक अपडेट कर देता है बाकी जीएसवीएम और कार्डियोलॉजी के ब्लड बैंक का स्टॉक प्रिंसिपल ऑफिस में लगे सिस्टम से अपडेट होता है.ऐसे में जिस दिन सरकारी छुट्टी या संडे होता है उस दिन स्टॉक की जानकारी ही अपडेट नहीं होती है। इस संडे को भी यही हुआ। भरपूर स्टॉक होने के बाद भी ऑनलाइन सारे गु्रप में स्टॉक शून्य ही दिखाता रहा।

मेन्यूअल रिकॉर्ड भी मेनटेन नहीं

जीएसवीएम ब्लड बैंक में ब्लड की प्रॉब्लम बढ़ने के बाद प्रभारी की तरफ से एक बोर्ड पर रोज स्टॉक लिखने की व्यवस्था की गई थी जिससे ब्लड बैंक में आने वाले तीमारदारों को स्टॉक की सही सही स्थिति का पता चल सके लेकिन ब्लड बैंक में इतना छोटे से काम को भी ठीक से नहीं किया जा सका। ब्लड बैंक में दिन में तीन बाद शिफ्ट बदलती हैं ऐसे इस दौरान अगर कोई ब्लड लेने आता है तो उसे दो से तीन घंटे का समय आराम से लगता है।

वर्जन-

ब्लड बैंक में स्टॉक की उपलब्धता है और इसे ऑनलाइन भी अपडेट किया जाता है। ब्लड बैंक को हाईटेक करने के लिए काम चल रहा है। सीसीटीवी से लेकर सिस्टम लगना है। जो कि जल्द ही हो जाएगा।

- डॉ। महेंद्र सिंह, एचओडी, पैथोलॉजी विभाग

Posted By: Inextlive