- नई दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस कर लोजपा सांसद ने कहा-हमसे ज्यादा सीटें तो रालोसपा को मिल गई

sanjeet.mishra@inext.co.in

PATNA: एनडीए में एक को मनाओ तो दूसरा रुठ जाता है। कितने जतन के बाद सीटों का बंटवारा तो हो गया, पर अब लोजपा सुप्रीमो राम विलास पासवान के बेटे व लोकसभा सांसद चिराग पासवान थोड़े नाराज हो गए हैं। हालांकि नई दिल्ली में मंगलवार को आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में चिराग ने कहा कि वे नाराज नहीं हैं। प्लीज नाराज जैसे शब्द न कहें इसे, हां हैरान जरूर हैं हम। हमें जिस फार्मूले के तहत सीटें दी जानी थी, उस फार्मूले पर नहीं मिली। चिराग का कहना है कि उस फार्मूले के तहत तो हम से ज्यादा सीट रालोसपा यानी उपेंद्र कुशवाहा को मिल गयी।

रामविलास तो वहां मौजूद थे ही

चिराग ने जिस तरह से बातें रखीं, उससे साफ जाहिर होता है कि उन्होंने मीडिया से रू-ब-रू होने के पहले, बातें कैसे रखनी हैं, कौन से शब्द अदा करने हैं, इसका पूरा रिहर्लसल किया। मकसद साफ था कि वह बातें सार्वजनिक तो कर दें, पर बड़े नेता नाराज न हों। उल्लेखनीय है कि सीट शेयरिंग पर अंतिम मुहर जब लगायी जा रही थी, तो रामविलास पासवान वहां मौजूद थे। तब उन्होंने इसके खिलाफ एक शब्द नहीं कहा था। हालांकि पासवान ने भले ही सीट बंटवारे को हैरान करने वाला बताया, पर इसी बहाने नाराजगी तो जता ही दी। उन्होंने बार-बार दोहराया कि एनडीए से अलग होने का सवाल ही नहीं।

सब जता चुके हैं नाराजगी

याद रखने की बात है कि पिछले दिन सीट बंटवारे की फाइनल सूरत सामने लायी गयी थी। इसके तहत भाजपा क्म्0, एलजेपी ब्0, आरएलएसपी ख्फ् और हम को ख्0 सीटें दी गयी। एनडीए में एक-एक कर सबने नाराजगी जता दी, लेकिन ये कुशवाहा हैं जिन्होंने अब तक खामोशी अपना रखी है। हालांकि ये कुशवाहा ही थे, जो दो महीने से भाजपा नेतृत्व पर दबाव बनाते रहे थे कि सीटों का बटवारा जल्द हो। उन्होंने इस बात पर भी नाराजगी जतायी थी कि भाजपा अपने प्रचार में अबकी बार भाजपा सरकार का नारा देना बंद करे। एनडीए घटक दलों की नाराजगी समय समय पर सामने आती रही है, लेकिन किसी भी छोटे दल की इतनी मजाल नहीं हो रही है कि वे खुल कर अपनी बात कह सकें, लेकिन उनकी नाराजगी घुट-घुट कर जरूर जाहिर हो रही है।