- एसटीएफ ने माना पेपर से जुड़ी जो भी जानकारी लीक हुई वह सिर्फ ऋचा मिश्रा तक सीमित थी

- एलयू की पांच सदस्यीय जांच समिति ने भी अपनी रिपोर्ट वीसी को सौंपी

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी एलएलबी थर्ड इयर थर्ड सेमेस्टर के शुरुआती चार पेपर का रिजल्ट जारी करेगा। यूनिवर्सिटी ने वीसी द्वारा गठित पांच सदस्यीय जांच समिति की रिपोर्ट मिलने के बाद इसकी मंजूरी दी। सोमवार को वीसी प्रो। आलोक कुमार राय की अध्यक्षता में परीक्षा समिति की बैठक हुई। जिसमें जांच समिति की रिपोर्ट रखा गया। समिति ने रिपोर्ट में बताया है कि एसटीएफ ने जांच में पाया की प्रश्नपत्र के विषय में जो भी जानकारी थी वो ऋ चा मिश्रा तक ही सीमित थी। इस कारण छात्र हित को देखते हुये निर्णय लिया गया कि एलएलबी थर्ड इयर थर्ड सेमेस्टर के प्रश्नपत्र नं। 2620, 2621, 2622 और 2623 के परिणाम घोषित किए जाएंगे।

ऋचा मिश्रा को बचाने की कवायद

यूनिवर्सिटी के सूत्रों का कहना है कि जांच रिपोर्ट में बताया कि गया वायरल ऑडियो में करीब 25 फीसदी सवाल ही पेपर से मेल खाते हैं। ऐसे में एक बार फिर से एलयू की ओर से गठित हाई पॉवर कमेटी की कार्य प्रणाली पर सवाल उठ रहे हैं। पूरा मामला सामने आने के बाद भी समिति ने ऋचा पर कोई भी कार्रवाई करने की संस्तुति तक नहीं की है और ना ही वायरल ऑडियो के सवालों पर कोई निर्णय लिया है।

अब ऑनलाइन मिलेगा माइग्रेशन

परीक्षा समिति में तय किया गया कि अगले सेशन से सभी छात्र माइग्रेशन, प्रोविजनल और डिग्री के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं 1 दिसंबर 2019 की परीक्षाओं में अनुचित साधन यूज करने वाले छात्रों का रिजल्ट युएफ एम घोषित होगा। नए सेशन से छात्रों के परीक्षा फॉर्म नैड आईडी से भरे जाएंगे। आगामी सालों में नकल रोकने के लिए प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार सभी परीक्षाओं कि वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी।

हर विषय का क्वेश्चन बैंक

बैठक में तय किया गया कि सेशन 2020 के सेमेस्टर एग्जाम के लिए प्रोफेसर्स से प्रश्नपत्र नहीं तैयार कराया जाएगा। इसके स्थान पर परीक्षा विभाग सभी विषयों के प्रश्नपत्र तैयार करने के लिए प्रश्नपत्र बैंक तैयार करेगा। बैंक तैयार करने के लिए संबंधित विषयों के प्रोफेसर से अपने-अपने विषयों के लिए प्रश्नपत्र बैंक तैयार कराया जाएगा। इसके बाद परीक्षा से पहले इन्हीं प्रश्नपत्र बैंकों से प्रश्नों को छांटकर पूरा पेपर तैयार किया जाएगा।

बाक्स

प्रथम वर्ष के छात्रों को मौका नहीं

समिति ने तय है कि 16 मार्च से शुरू हो रहे स्नातक के एनुअल एग्जाम में केवल यूजी के तीसरे वर्ष के नियमित, इग्जेम्टेड छात्रों तथा दूसरे वर्ष कि केवल इग्जेम्टेड छात्रों की परीक्षाएं कराई जाएंगी। दूसरे वर्ष के छात्र जो दूसरे वर्ष का बैकपेपर पास नहीं कर पाए हैं, उनके बैक पेपर एग्जाम वार्षिक परीक्षाओं के साथ होंगे। प्रथम वर्ष के जो छात्र अभी बैक पेपर नहीं पास कर पाएं उनके प्रत्यावेदनों पर समिति ने विचार करने से इंकार कर दिया।