यूआईडीएआई ने दिया है आधार कार्ड को लॉक करने का ऑप्शन

Meerut. पिछले कुछ दिनों में आधार से जुड़ी जानकारियां लीक होने की खबरों ने पूरे देश में बवाल मचा दिया था. हालांकि आधार बनाने वाली संस्था यूआईडीएआई ने आधार को पूरी तरह से सेफ बताया था और खबरों का खंडन किया था. साथ ही आपके आधार को और अधिक सुरक्षित करने के लिए उसे लॉक करने का ऑप्शन भी दिया था. जिसके तहत कोई भी व्यक्ति अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन जाकर लॉक कर सकता है.

ऐसे करें आधार कार्ड लॉक

1. सबसे पहले आधार कार्ड की वेबसाइट पर जाएं.

2. इसके बाद तीन ऑप्शन में से आधार सर्विस पर क्लिक करें, जहां आपको लॉक/ अनलॉक का ऑप्शन मिलेगा.

3. ऑप्शन पर क्लिक करते ही एक नया लिंक खुल जाएगा. लिंक खुलते ही आपको अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड डालना होगा. जिसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी भेजा जाएगा. ओटीपी डालते ही आपका अकाउंट लॉग इन हो जाएगा.

4. इसके बाद आपको अपना कोड डालकर लॉक के लिए एनेबल का ऑप्शन करना होगा. ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके पास आधार लॉक होने का एक मैसेज आएगा.

ऐसे करे अनलॉक

अनलॉक करने के लिए आपको ठीक वैसे ही लॉग इन करना होगा. जिसके बाद आपको पास एनेबल और डिसेबल का ऑप्शन आएगा. जिसके बाद आप जैसे ही सिक्योरिटी कोड डालकर उस पर क्लिक करेंगे, आपके आधार का डेटा अनलॉक हो जाएगा.

डाकघर में केवल आधार कार्ड को अपडेट करने का कार्य किया जा रहा है. आधार को अनलॉक करने के लिए मोबाइल या साइबर कैफे जाना होगा.

सोनू, आधार कार्ड ऑपरेटर

आधार खोने पर ऐसे मिलेगा दूसरा आधार

अगर आपका आधार कार्ड खो गया तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आधार के एनरोलमेंट नंबर से इसे फिर से हासिल किया जा सकता है. यह एनरोलमेंट नंबर आपको आधार बनवाने के टाइम पर मिलता है, लेकिन अगर यह नंबर भी आपके पास नहीं है तो आपको मोबाइल नंबर वाले ऑप्शन को चुनना होगा. मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी के जरिए दूसरा आधार आपको मिल सकता है लेकिन उसके लिए आधार एनरॉलमेंट के टाइम पर उसमें आपकी ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना जरूरी है.

यह है पूरी प्रक्रिया

1. सबसे पहले आधार कार्ड की साइट पर जाकर आधार एनरॉलमेंट सेक्शन में ऑप्शन पर क्लिक करें.

2. इसके बाद एक नया पेज खुलेगा. इसमें आधार नंबर या एनरॉलमेंट नंबर में से किसी एक पर क्लिक करें.

3. यहां अपना नाम, आधार से लिंक मोबाइल नंबर या फिर रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी या सिक्योरिटी कोड डालें.

4. सिक्योरिटी कोड डालने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी पर ओटीपी कोड के द्वारा आपको नया आधार कार्ड मिल जाएगा.

जब आधार कार्ड की सेवा प्राइवेट कंपनी के पास थी तो व्यक्ति को कार्ड खो जाने पर आसानी से नया आधार कार्ड मिल जाता था. हालांकि अब केवल चुनिंदा केंद्र पर ही यह सुविधा मिलती है.

मुकेश यादव, एनआईसी