- कोरोना के चलते जिले के 14 बॉर्डर पर की गयी नाकेबंदी

- लॉकडाउन में घर से निकलने वाले कई लोगों का किया गया चालान

कोरोनावायरस के संक्त्रमण को रोकने के लिए 25 मार्च तक पूरे शहर को लॉकडाउन किया गया है। इस दौरान वाराणसी के 14 बार्डर को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। वाराणसी में आने और जाने पर पूरी तरह से बैन है। इसके अलावा शहर के प्रमुख चौराहों और तिराहों पर बैरिकेडिंग कर दी है। बिना जरूरी कारण के बाहर निकलने वालों को कड़ी हिदायत के साथ घर भेजा गया। 50 से अधिक वाहन चालकों के चालान काटे गये। इसके चलते कई जगहों पर पुलिस से लोगों की कहासुनी भी हुई। सिर्फ मेडिकल, राशन, सब्जी व फल, दूध, गैस सिलेंडर, दवा लेने वालों को आसपास जाने दिया गया। मंगलवार दोपहर 12 बजे के बाद सभी थाना क्षेत्रों में पुलिस ने एनाउंस कर दवा को छोड़कर सभी दुकानें बंद करा दीं। इसके चलते शहर पूरी तरह से लॉकडाउन रहा।

दूसरे दिन दिखा असर

पुलिस टीम सोमवार देर रात तक लोगों को लॉकडाउन की सूचना देने में जुटी रही, जिसका असर मंगलवार सुबह से ही दिखने लगा। सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। गली-मुहल्लों में कुछ चहलकदमी दिखी। सोमवार की तरह नौ बजे गल्ला, सब्जी, फल, दूध की मंडियां खुल गयीं। दवा की दुकानें भी अपने समय पर खुलने लगीं। गली-मोहल्लों में छोटी-छोटी दुकानें आदि खुली रहीं। इन जगहों पर मंगलवार को भीड़ कम दिखी। जरूरत होने पर ही लोग खरीदारी के लिए बाहर आए। गली-मुहल्लों में सैलून समेत अन्य दुकानों के खुलने की सूचना पर पुलिस टीम ने चक्त्रमण कर बंद कराया। घर के बाहर खड़े लोगों को सख्ती के साथ अंदर भेजा। सोमवार को लॉकडाउन के उल्लंघन की शिकायत पर डीएम ने कहा कि मंगलवार को लॉकडाउन का पालन न करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

12 बजे के बाद दुकानें बंद

लॉकडाउन के दौरान पूरे शहर में सोमवार को गल्ला, सब्जी, फल, दूध और दवा खरीदने के बहाने लोगों ने शाम तक खूब तफरी की थी। इसके चलते मंगलवार को पूरे शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स तैनात थी। सिर्फ पैदल आने वाले लोगों को खरीदारी के लिए आसपास के दुकानों पर जाने दिया गया। वाहनों से आने जाने वालों को आगे नहीं जाने दिया गया। 12 बजे के बाद पुलिस ने पूरे शहर में चक्त्रमण कर दवा को छोड़कर सभी दुकानों को बंद करा दिया। इसके बाद शाम से रात से सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा।

इन जगहों पर रही नाकेबंदी

वाराणसी में लॉकडाउन के चलते जिले से जुड़ी 14 सीमाएं पूरी तरह से सील कर दी गयी थीं। रामनगर थाना क्षेत्र में दो, चोलापुर में दो, चौबेपुर में दो, फूलपुर में दो, मिर्जामुराद में तीन, रोहिनया और कपेसठी में एक-एक जगह नाकेबंदी की गयी थी।

यहां की गयी है नाकेबंदी

- पड़ाव सूजाबाद

- टेंगरामोड़ के आगे छोटा मिर्जापुर

- दानगंज चन्दवक बार्डर

- गोमतीपुल बार्डर

- राजवाड़ी बार्डर

- बलुआ घाट

- डिग्घी बार्डर

- बहारी कला बार्डर

- गड़खरा तिराहा

- भैंसा बार्डर

- बहेड़वा बार्डर

- गुडि़या बार्डर

- करसड़ा

- बहरी नाला पुलिया

पहले दिन 30 वाहन सीज

लॉकडाउन के पहले दिन सोमवार को जिले की सभी सीमाओं पर बैरियर लगाकर पुलिस ने चेकिंग अभियान चलाया था। इस दौरान लोगों से वापस जाने को कहा गया। इसके बावजूद लोगों ने लॉकडाउन का उल्लंघन किया। इस पर पुलिस ने लॉकडाउन का पालन न करने वाले 200 वाहनों का चालान किया और 30 वाहनों को सीज भी किया गया।