-दो महीने की कड़ी ड्यूटी के बाद गर्मी से थक गए पुलिस वाले

-चौक-चौराहों पर कम हुई जांच की रफ्तार

-छूट मिलते ही सड़कों पर लगने लगा मेला

-डीजीपी ने भी माना, हो रहा है उल्लंघन

-सभी जिलों के एसपी को चिट्ठी लिख कर्तव्य की दिलाई याद

रांची। राजधानी का पारा जैसे-जैसे चढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे सिटी के पुलिसकर्मी ठंढे पड़ते जा रहे हैं। लॉकडाउन वन, टू और थ्री में जिस तरह की सख्ती थी, वैसा लॉकडाउन फोर में नजर नहीं आ रहा है। रांची के किसी भी चौक-चौराहे पर पुलिस सख्त नजर नहीं आ रही है। कई चौक-चौराहों पर पुलिस तैनात ही नहीं रही है और जहां रहती है वहां भी लोग बिना हेलमेट, मॉस्क के आराम से आ-जा रहे हैं। पुलिस की ओर बरती जा रही लापरवाही सूचना डीजीपी तक भी पहुंच चुकी है। उन्होंने शुक्रवार को ही सभी जिले के एसपी को पत्र लिखकर सभी पुलिसकर्मियों को सख्ती से ड्यूटी करने का आदेश दिया है। इसके बावजूद भी पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान या तो पेड़ की छांव में या फिर कहीं साइड में बैठकर टाइम पास कर रहे हैं। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट रिपोर्टर ने सिटी के महत्वपूर्ण चौक-चौराहों का रियलिटी चेक किया। इस दौरान चौंकानेवाले तथ्य सामने आए।

समय : 11.30

स्थान : रातू रोड

फोटो 1

सबसे व्यस्त चौक रातू रोड चौक पर दिन के 11.30 बजे एक भी पुलिसकर्मी एक्शन मोड में नजर नहीं आया। चौक से थोड़ी दूर पर सभी पुलिसकर्मी एक ही स्थान में बैठकर समय काट रहे थे। यहां सिग्नल भी काम नहीं कर रहा था। इस वजह से गाडि़यां चारों ओर से एक साथ आ-जा रही थीं। चौक गुजरने वालों लोगों से किसी तरह की कोई पूछताछ भी नहीं की जा रही थी।

समय : 12.05

स्थान : सहजानंद चौक

फोटो 2

यह चौक वीआईपी चौक माना जाता है। यहां मंत्री से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों का भी गुजरना होता है, लेकिन यहां भी पुलिस ड्यूटी करती नजर नहीं आई। पुलिस के कर्मचारी पिकेट के अंदर बैठे थे। यहां पर भी किसी प्रकार को कोई जांच नहीं हो रही थी। बगैर हेलमेट और मास्क के भी लोग बड़ी आसानी से आना-जाना कर रहे थे।

समय : 12.30

स्थान : हिनू चौक

फोटो 3

यह इलाका भी पुलिस के बिना ही ऑपरेट हो रहा था। नगर निगम की गाड़ी की वजह से यहां कई बार जाम की भी स्थिति उत्पन्न हुई, लेकिन कोई भी पुलिसकर्मी इसे संभालने नहीं आया। शनिवार को हिनू चौक पर भी पुलिसकर्मी पिकेट के अंदर बैठ कर आराम फरमा रहे थे। जब कैमरे पर नजर पड़ी तो पुलिसकर्मी चेहरे पर मास्क लगाकर बाहर आने लगे।

समय 1.10

स्थान राजेंद्र चौक

फोटो 4

राजेंद्र चौक पर दोनों साइड पुलिस का होना जरूरी है, लेकिन आजकल एक ही ओर पुलिस खड़ी रहती है। शनिवार को भी कुछ ऐसा ही नजरा था। पुलिस बस नाम के लिए खड़ी थी। आने-जानेवालों से कोई पूछताछ नहीं की जा रही थी। हेलमेट, गाड़ी के पेपर, मास्क और न ही ई-पास की चेकिंग हो रही थी। हालांकि सुबह की तुलना में दोपहर में गाडि़यों का मूवमेंट थोड़ा कम था।

समय : 1.30

स्थान : सुजाता चौक

फोटो 5

सुजाता चौक से कुछ ही दूरी पर लार्ज कंटेनमेंट जोन बनाया गया है, जहां से सबसे ज्यादा कोरोना पॉजेटिव के मामले सामने आए हैं। फिर भी यहां लापरवाही बरती जा रही थी। सभी पुलिसकर्मी पेड़ की छांव में बैठकर आराम कर रहे थे और नियमों को ताक पर रख कर आम पब्लिक सड़कों पर आना-जाना कर रही थी।