LUCKNOW: लॉकडाउन के चलते जहां बहुत से लोगों का टाइम घर पर नहीं कट रहा है। वहीं कई ऐसे लोग भी हैं, जो शेड्यूल बनाकर इस समय का बेहतरीन उपयोग कर रहे हैं। वे मस्ती करते हुए परिवार के साथ दिन गुजार रहे हैं और लॉकडाउन की टेंशन को अपने से दूर कर चुके हैं। आइए जानते हैं, दो ऐसे ही परिवारों के बारे में

पूरा परिवार मिलजुल कर निपटा रहा है काम

- सुबह न्यूज चैनल पर कोरोना की अपडेट से होती है शुरुआत

फैमली

रिचा खन्ना

पति- जीवन खन्ना

बच्चे- दक्ष और वंश

लॉकडाउन में पूरे परिवार से तय कर रखा है कि उन्हें घर का कौन-कौन सा काम करना है। सुबह होते ही सब अपने-अपने काम में लग जाते हैं, ऐसे में पता ही नहीं चलता है कि दिन कब गुजर गया।

सुबह न्यूज से होती है शुरुआत

सुबह उठते ही सबसे पहले न्यूज चैनल देखती हूं और कोरोना की अपडेट लेती हूं। बाकी कामों से फ्री होकर सबके लिए नाश्ता बनाती हूं और फिर पूरे घर की साफ-सफाई के बाद घर को सेनेटाइज करती हूं।

रिश्तेदारों से वीडियो चैट

नाश्ता करने के बाद सभी बाकी परिजनों से वीडियो चैट करते हैं। पहले हम उनसे डेली बात नहीं कर पाते थे। मेरा करीब 2 घंटे का समय इसी में बीत जाता है। इसके बाद मैं लंच की तैयारी करती हूं।

सब मिलकर देखते हैं मूवी

लंच के बाद पूरा परिवार मूवी देखता है। मूवी कौन सी देखी जाएगी, यह मेरे पति और बेटे तय करते हैं। मूवी खत्म होती है तो चाय-नाश्ता करने के बाद सभी मिलकर गेम खेलते हैं। रात में डिनर भी सभी साथ करते हैं।

रिचा खन्ना, प्रिंसिपल, वरदान इंटरनेशनल एकेडमी

कोट

लॉकडाउन के बीच मम्मी का बर्थडे पड़ा था, जिसे हमने घर पर खूब धूमधाम से मनाया। हम दोनों भाईयों ने पूरे घर को डेकोरेट किया। इन दिनों मम्मी के बनाए शेड्यूल हो ही हम फॉलो कर रहे हैं।

दक्ष और वंश

---------------------------------

हेडिंग - इन दिनों तो वाइफ रोज बना रही नई-नई डिश

- बच्चों से सीख रहे हैं कैरम और चेस खेलना

फैमली

राजेश सोनी

वाइफ- प्रीती सोनी

बच्चे- ऋषि राज सोनी, रिश्ता सोनी

लॉकडाउन से पहले सभी अपने काम में बिजी रहते थे, वहीं अब घर पर सब एक साथ क्वॉलिटी टाइम स्पेंड कर रहे हैं। यही नहीं हम एक दूसरे की प्रतिभा को निखारने का काम भी कर रहे हैं।

ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर सब एक साथ

हम एक साथ एक्सरसाइज, ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर कर रहे हैं। शाम को बच्चों के साथ चेस और कैरम खेलना भी आदत में शुमार हो गया है। पहले यह किसी सपने जैसा था।

रोज स्पेशल सफाई अभियान

सुबह हम घर में सफाई अभियान चलाते हैं तो शाम को मिलकर योगा करते हैं। पहले बच्चों के साथ टाइम बिताने का मौका नहीं मिलता था, अब पूरा दिन उनके साथ गुजर रहा है। उनसे मैं कैरम और चेस खेलना सीख रहा हूं।

वाइफ रोज बना रही नई डिश

जब से लॉकडाउन हुआ है और सभी घरों में हैं, तब से वाइफ डेली नई-नई डिश बनाना सीख रही है। बच्चे भी प्रीती की किचन के काम में हेल्प कर रहे हैं। हमारा पूरा दिन इसी तरह मिल-जुल कर गुजर जाता है।

राजेश सोनी, अध्यक्ष, आदर्श व्यापारी एसोसिएशन

वर्जन

सुबह और शाम हम सब एक साथ मिलकर एक्सरसाइज करते हैं। वहीं पापा से रोज यह सीखते हैं कि जीवन में आने वाली चुनौतियों से किस तरह से निपटा जाना चाहिए।

ऋषि राज सोनी एवं रिश्ता सोनी