- हाल में हासिल किया बीसीसीआई लेवल वन ए ग्रेड अम्पायर का दर्जा

- फ‌र्स्ट क्लास और इंटरनेशनल मैचों में कर चुके है ऑनलाइन स्कोरिंग

sanjeev.pandey@inext.co.in

LUCKNOW: कानपुर में अगले महीने होने वाले आईपीएल मुकाबलों में राजधानी के शैलेन्द्र प्रताप सिंह स्कोरिंग करते देखे जा सकेंगे। राजधानी के वे अकेले ऐसे स्कोरर हैं जिन्हें बीसीसीआई ने लेवल वन ए ग्रेड अम्पायर की श्रेणी में शामिल किया है। सिंह का स्कोरिंग का 25 साल का अनुभव है। उन्होंने बीसीसीआई द्वारा आयोजित होने वाले एग्जाम में हिस्सा लिया था। एग्जाम में पास होने के बाद उन्हें यह मुकाम मिला है।

बारीकी का काम है स्कोरिंग

उन्हें लोग एसपी सिंह के नाम से जानते हैं। उन्होंने बताया कि वे बीते 25 बरस से स्कोरिंग कर रहे हैं। उनका सपना था कि वे बीसीसीआई लेवल वन ए गे्रड अम्पायर बनें। इसके लिए उन्होंने कई मुकाबलों में जिम्मा संभला। अपने काम के बारे में वे बताते हैं कि मैच की ऑनलाइन स्कोरिंग टफ जॉब है। हर बॉल को मैच फौरन अपडेट करना होता है। जरा सी चूक से गलत सूचना फीड हो सकती है।

पिता हैं रिटायर्ड आर्मी ऑफीसर

सिंह ने बताया कि उनके घर में क्रिकेट की दुनिया से किसी का कोई नाता नहीं रहा। उनके पिता महेन्द्र प्रताप सिंह रिटायर्ड आर्मी ऑफीसर हैं तो बड़े भाई देवेन्द्र प्रताप सिंह एनएसजी कमांडो हैं। मगर क्रिकेट के लगाव ने उन्हें इस कॅरियर की राह दिखाई। वे जहां मैच होता, वहां पहुंच जाते। हर मौसम में मैच शुरू होने से पहले वे ग्राउंड पर पहुंच जाते थे।

कानपुर में होगा आईपीएल

क्रिकेट की दुनिया से जुड़े लोगों की माने तो कानपुर में 19 मई को ग्रीन पार्क में गुजरात लायंस का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स से और 21 मई को गुजरात लायंस के सामने मुंबई लायंस की चुनौती होगी। इन दोनों मुकाबलों में एसपी सिंह मैच की ऑनलाइन अपडेशन करेंगे।

इंटरनेशनल लेवल में कर चुके हैं स्कोरिंग

बीसीसीआई के प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच में वे स्कोरिंग कर चुके हैं। भारत पाकिस्तान एकदिवसीय मैच में स्कोरिंग का अनुभव भी उनके पास है। इसके अलावा कई एक दिवसीय मुकाबलों का अनुभव उनके पास है।

सफलता की चढ़ते गए सीढ़ी

- नागपुर में हुए बीसीसीआई के ऑनलाइन एग्जाम में यूपी से चार लोग शामिल हुए थे। इनमें सिर्फ एसपी सिंह सफल हुए।

- बीसीसीआई के ऑल इंडिया टेस्ट में वे दूसरे स्थान पर रहे।

- यूपीसीए के एग्जाम में 87 प्रतिशत मा‌र्क्स हासिल किए।

एक एग्जाम और

शैलेन्द्र प्रताप सिंह का कहना है कि एक मात्र एग्जाम बचा है जिसे पास करना उनका सपना है। वह बीसीसीआई लेवल टू का एग्जाम भी देना चाहते हैं। जब भी यह एग्जाम होगा वह इसमें हिस्सा जरूर लेंगे। पिछले चार सालों से यह एग्जाम नहीं हुआ है।

यूपी में कुल तीन लोग

यूपी के अंदर मात्र तीन लोग ही बीसीसीआई लेवल वन ए ग्रेड अम्पायर लिस्ट में शामिल हैं। इनमें लखनऊ के एसपी सिंह, इलाहाबाद के संदीप शुक्ला और कानपुर के तरुण कपूर शामिल हैं।

राजधानी के खेल मैदानों पर प्रैक्टिस करने वाले सुरेश रैना आज भी टीम इंडिया की शान हैं। कई अन्य खिलाडि़यों ने भी बड़ा मुकाम हासिल किया है लेकिन यह पहला मौका है जब स्कोरिंग फील्ड में भी राजधानी का स्कोरर शामिल हो सका है।

- खलीक अहमद खान

सचिव, क्रिकेट एसोसिएशन लखनऊ।