-2.18 लाख लाइसेंसी शस्त्र जमा, 12.67 करोड़ की अवैध शराब जब्त

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : राज्य की कई प्रमुख राजनीति पार्टियों द्वारा टिकट फाइनल न करने के चलते प्रदेश में प्रथम चरण चुनाव के नामांकन के पहले दिन एक भी उम्मीदवार पर्चा भरने नहीं पहुंचा. नामांकन के लिये महज चार दिन का ही मौका है, बावजूद इसके सोमवार का दिन खाली रहा. उम्मीद की जा रही है कि मंगलवार से नामांकन भरने का सिलसिला शुरू हाे जाएगा.

चेकिंग में जब्त किये गए 4.79 करोड़ रुपये
मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने बताया कि पहले चरण में सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर सीटों पर चुनाव के लिये अधिसूचना सोमवार को जारी कर दी गई. इसके साथ ही नामांकन भी शुरू हो गया. हालांकि, सोमवार को इन आठों सीटों पर चुनाव में उम्मीदवारी पेश करने के लिये एक भी प्रत्याशी पर्चा भरने नहीं पहुंचा. उन्होंने बताया कि आचार संहिता का पालन कराने के लिये प्रदेश भर में पुलिस, आयकर व अन्य विभागों की टीमें लगातार चेकिंग कर रही हैं. बीते आठ दिन में प्रदेश भर में चेकिंग के दौरान 4.79 करोड़ रुपये जब्त किये गए हैं. इसी तरह 12.67 करोड़ कीमत की अवैध शराब जब्त की गई है. चुनाव के दौरान संभावित हिंसा या गड़बड़ी रोकने के लिये 2.18 लाख लाइसेंसी शस्त्र भी जमा कराये गए हैं.

दूसरे चरण की अधिसूचना आज
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 8 लेाकसभा सीटों में दूसरे चरण की अधिसूचना मंगलवार को जारी हो जाएगी. इसके साथ ही नगीना (सुरक्षित), अमरोहा, बुलंदशहर (सुरक्षित), अलीगढ़, हाथरस (सुरक्षित), आगरा (सुरक्षित), मथुरा, फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीटों में नामांकन प्रक्रिया भी मंगलवार से ही शुरू हो जाएगी और नामांकन 26 मार्च तक भरे जा सकेंगे. उन्होंने बताया कि 20 व 21 मार्च को होली और 23 व 24 मार्च को शनिवार और रविवार अवकाश होने की वजह से नामांकन भरने के लिये चार दिन ही मौका मिलेगा.

दूसरे चरण की फैक्ट फाइल

8 सीटों पर होगा चुनाव

1.40 करोड़ मतदाता डाल सकेंगे वोट

8,751 पोलिंग स्टेशन बनाए गए

16,162 पोलिंग बूथ में होगी वोटिंग