कानपुर। देश में 17वीं लोकसभा चुनाव के लिए देश में सात चरणों में वोटिंग होनी है। इसमें चाैथे चरण के चुनाव के लिए कल मंगलवार को अधिसूचना जारी हो चुकी है। भारत निर्वाचन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक चाैथे चरण में 29 अप्रैल दिन सोमवार को 9 राज्यों की 71 सीटों पर मतदान होंगे। अधिसूचना जारी होने के बाद उम्मीदवारों द्वारा नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 9 अप्रैल दिन मंगलवार है। वहीं दूसरे दिन ही 10 अप्रैल दिन बुधवार को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 12 अप्रैल दिन शुक्रवार को नाम वापसी का अंतिम दिन है। इस दिन ही उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट भी जारी होगी।

जानें किस राज्य की कितनी सीटों पर होगा मतदान
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक चाैथे चरण में बिहार में 5 सीटों पर, जम्मू-कश्मीर में 1 सीट , झारखंड में 3 सीटों पर, मध्यप्रदेश में 6 सीटों पर, महाराष्ट्र में 17 सीटों पर, ओडिशा में 6 सीटों पर, राजस्थान में 13, उत्तर प्रदेश में 13 सीटों पर, पश्चिम बंगाल में 8 सीटों पर मतदान होंगे।

उत्तर प्रदेश
यूपी की 13 सीटों में शाहजहांपुर, खेरी, हरदोई, मिसरिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन, झांसी और हमीरपुर लोकसभा सीटों पर मतदान होंगे।

बिहार

बिहार में 5 लोकसभा सीटों पर दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर में मतदान होंगे।

झारखंड
झारखंड में चतरा, लोहरदगा और पलामू लोकसभा सीटों पर मतदान होंगे।

बॉलीवुड के स्टार्स भी निभाते हैं चुनाव में किरदार, पढें अमिताभ से लेकर जया तक का सफर

NCP रायबरेली और अमेठी छोड़ बाकी सीटों पर करेगी गठबंधन का समर्थन

Posted By: Shweta Mishra