क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ:नगड़ी थाना क्षेत्र के लालगुटवा के समीप शनिवार की दोपहर पुलिस ने ईटकी रोड निवासी चर्चित ठेकेदार घनश्याम पांडेय और उनके ड्राइवर को 9.70 लाख नकद रुपए के साथ पकड़ा है. पुलिस लगातार पूछताछ कर रही है और ठेकेदार का कहना है कि वो इन रुपए को लेबर पेमेंट के लिए लेकर जा रहे थे. पुलिस इस बात की जानकारी जुटाने का प्रयास कर रही है कि वो ये पैसे लेकर कहां से आ रहा था और कहां जा रहा था? ये पैसा किसका है? अगर इन रुपए का हिसाब मिल जाता है तो ठेकेदार को वापस कर दिए जाएंगे, नहीं तो इसे जब्त कर लिया जाएगा.

वाहन चेकिंग के दौरान मिले रुपए

नगड़ी थाना प्रभारी संतोष कुमार पाण्डेय ने बताया कि वे लालगुटवा में वाहनों की चेकिंग कर रहे थे. इसी दौरान कार सवार व्यक्ति को चेकिंग के लिए रोका गया. वाहन की तलाशी लेने पर उसमें से 9.70 लाख रुपए नगद बरामद किए गए. इसके बाद पुलिस ने वाहन सवार व्यक्ति को हिरासत में ले लिया और वाहन को जब्त कर थाना ले गई. फिलहाल, पकड़े गए व्यक्ति से नगड़ी थाना में पूछताछ जारी है.

लगातार जारी है वाहन चेकिंग अभियान

लोकसभा चुनाव को देखते हुए झारखंड में लगातार वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. झारखंड के सभी जिलों में वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. इस दौरान अपराधियों पर नजर रखी जा रही है, तो वहीं बाहर से रुपए लाने और ले जाने वालों पर भी पुलिस नजर रख रही है.

चुनाव के दौरान 50 हजार से ज्यादा कैश लेकर नहीं चल सकते

लोकसभा चुनाव 2019 में आचार संहिता के दौरान कोई भी व्यक्ति 50 हजार रुपए से ज्यादा की नकदी अपने साथ नहीं ले जा सकता. यदि कोई 50 हजार से ज्यादा की नकदी लेकर जा रहा है और जांच में पकड़ में आ गया तो उसे राशि का स्रोत बताना होगा. यदि वह एटीएम से लेकर आ रहा है तो उसकी पर्ची, बैंक से लेकर आ रहा है तो पासबुक मे एंट्री बतानी होगी. स्रोत नहीं बताने पर प्रशासन रुपए को जब्त कर लेगा. चुनावी खर्च पर नजर रखने के लिए चुनाव आयोग ने निर्देश जारी किए हैं. लोकसभा चुनाव में एक उम्मीदवार अधिकतम 70 लाख रुपए की राशि खर्च कर सकता है. एक प्रत्याशी 20 हजार रुपए से ज्यादा का नकद लेन-देन नहीं कर सकता.