- बरेली में तीसरे चरण में होगा चुनाव

- सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगा पूरा इलेक्शन

bareilly@inext.co.in

BAREILLY: लोकसभा चुनाव को लेकर संडे को आचार संहिता लागू होने के बाद प्रशासन एक्शन में आ गया है. शहर में लगे सरकारी योजनाओं और राजनैतिक दलों के होर्डिग्स, बैनर आदि को हटवाना शुरू कर दिया है. चुनाव को लेकर प्रशासन की ओर से संडे शाम एक प्रेस कांफ्रेस की गई. डीएम का कहना है कि अभी तक बरेली की वोटिंग जिस तरह से कम रहती थी. उसे काफी हद तक बढ़ाया जाने की कोशिश है. इसके लिए उन्होने एडीएम ई को भी जिम्मेदारी सौंपी है. उन्होने कहा कि एडीएम ई इस बात का खास ध्यान दे कि किसी भी वोटर को कोई समस्या न हो.

सीसीटीवी की निगरानी में होगा इलेक्शन
इस बार बरेली विधानसभा क्षेत्र में 95 मतदान केंद्र और 415 बूथ बनाए गए हैं. वहीं बरेली कैंट में 78 मतदान केंद्रों पर 338 बूथ बनाए गए है. डीएम ने बताया कि सभी बूथ और केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों की निगरानी रहेगी. जिससे कोई भी व्यक्ति बूथ पर किसी प्रकार का विवाद उत्पन्न ना कर सके.

दिव्यांगो को मिलेगी व्हील चेयर
डीएम ने बताया कि इस बार इलेक्शन कमीशन ने एक नया बदलाव किया है. हर पोलिंग बूथ पर दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर और सहायक दिया जाएगा. जिससे उन्हें वोट करने में किसी तरह की कोई समस्या न हो. इतना ही नहीं बुजुर्ग वोटर्स को मतदान केंद्र तक लाने के लिए वैन की भी व्यवस्था रहेगी, जिसमें एक महिला कर्मचारी भी शामिल होगी.

सात सेकंड में मिल जाएगा कंफर्मेशन
डीएम वीरेंद्र सिंह ने बताया कि इस बार इलेक्शन कमीशन ने यह व्यवस्था की है कि हर बूथ पर ईवीएम से मतदान होगा. साथ में वीवी पैड मशीन भी लगी होगी. वोटर्स को वोट डालने के बाद मशीन में लगी लाइट के माध्यम से इस बात का संकेत मिल जाएगा कि उसने किसे वोट किया है. साथ ही सात सेंकेंड के अंदर उसे इस बात का कंफर्मेशन भी हो जाएगा कि उसका वोट उसी प्रत्याशी के पक्ष में गया है जिसे वह देना चाहता था.

थर्ड फेज में होगा बरेली में चुनाव
इस बार थर्ड फेज में बरेली में चुनाव होना तय हुआ है. 23 अप्रैल को मतदान होगा. वहीं इससे पहले 28 मार्च से लेकर 4 अप्रैल तक नॉमिनेशन किया जाना है. 23 मई को चुनाव का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा.

एक नजर में

नोटिफिकेशन जारी होने की डेट - 28 मार्च 2019

नोमिनेशन की लास्ट डेट - 4 अप्रैल 2019

नॉमिनेशन की सिक्योरिटी की डेट - 5 अप्रैल 2019

नाम वापस लेने की लास्ट डेट - 8 अप्रैल 2019

मतदान - 23 अप्रैल 2019

बरेली में कुल बूथ - 415

बरेली कैंट में कुल बूथ - 338

बरेली विधान सभा में कुल वोटर्स - 425623

बरेली कैंट विधान सभा में कुल वोटर्स - 350764