प्रेक्षकों ने की निर्वाचन संबंधी तैयारियों की समीक्षा की

क्रिटिकल और वल्नरेबिल बूथों पर सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश

meerut@inext.co.in

MEERUT : वोटर को धमकाने वालों, पैसों का प्रलोभन देने वालों को मुकदमा दर्ज कर जेल भेजें. याद रहे कि देश के हर नागरिक को पोलिंग बूथ और उसके बाहर भयमुक्त माहौल देना जिम्मेदारी है. लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करते हुए गुरुवार को सामान्य प्रेक्षक डॉ. नरेन्द्र कुमार गुप्ता एवं पुलिस प्रेक्षक केसर खालिद ने पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जनपद में जो भी सभाएं आयोजित हो रही हैं उनकी वीडियोग्राफी कराएं.

 

क्रिटिकल बूथों की कराएं वेब कॉस्टिंग

बचत भवन सभागार में गुरुवार को नोडल अधिकारियों के साथ चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करते हुए सामान्य प्रेक्षक ने जनपद के क्रिटिकल एवं वल्नरेबिल बूथों पर विशेष सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम के आदेश दिए. उन्होंने आयोग के निर्देश पर ऐसे बूथो की वेबकास्टिंग कराने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि मजिस्ट्रेटों एवं मतदान कार्मिको को प्रैक्टिकल आधार पर प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि मतदान के 48 घंटे पूर्व प्रचार-प्रसार पूरी तरह बंद कर दिया जाए.

 

चलाएं जागरूकता अभियान

सामान्य प्रेक्षक ने कहा कि कोई भी मतदाता वोट देने के अधिकार से वंचित न रहे इसके लिए वृहद स्तर पर मतदाता जागरूकता अभियान संचालित किया जाए. दिव्यांगों के लिए पोलिंग बूथ पर व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के अलावा प्रेक्षक ने सभी विधानसभाओं में एक मॉर्डन बूथ बनाने और बूथ की जानकारी के लिए साइन बोर्ड लगाने के निर्देश दिए. प्रेक्षक ने पोलिंग पार्टियों को दी जाने वाली ईवीएम की पूरी सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश आलाधिकारियों को दिए. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा संचालित टोल फ्री नंबर 1950 और सी-विगिल मोबाइल एप के माध्यम से प्राप्त होने शिकायतों के निस्तारण के निर्देश उन्होंने दिए.

 

अवैध शराब की न हो बिक्री

पुलिस प्रेक्षक केसर खालिद ने कहा कि मतदान की गरिमा और प्रक्रिया को प्रभावित करने वालों को जेल भेजा जाए. सभी थाना क्षेत्रों के शस्त्र लाईसेंसियों के शस्त्र थानों एवं शस्त्र की दुकानों पर अवश्य जमा कराया जाए. जनपद की सभी सीमाओं में पैनी नजर रखते हुए चेकिंग की जाए जिससे कि जिला बदर, संदिग्ध लोग और अवैध शराब की सप्लाई न होने पाए. मतदाओं को धमकाने तथा प्रलोभन देने का प्रयास करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करें. प्रेक्षकों ने मतदान कार्मिकों की नियुक्ति, प्रशिक्षण, वाहन अधिग्रहण, रूट चार्ट, कार्मिकों के भोजन, कार्मिकों के भत्ते आदि व्यवस्थाओं को खंगाला.

 

ये रहे मौजूद

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकरी अनिल ढींगरा, सीडीओ अखौरी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन रामचंद्र, वित्त सुभाष चंद्र प्रजापति, नगर महेश चंद्र शर्मा, न्यायिक प्रवीणा अग्रवाल, एलए ज्ञानेंद्र सिंह, सीएमओ डॉ. राजकुमार, नगर आयुक्त मनोज चौहान, पीडी भानू प्रताप सिंह आदि मौजूद थे.