ranchi@inext.co.in

RANCHI: देश के छठे और झारखंड के थर्ड फेज इलेक्शन में रविवार को चार सीटों पर 64.46 परसेंट वोटिंग हुई. सुबह 7 से शाम 4 बजे तक पड़े वोट में गिरिडीह में 65.93, धनबाद में 59.60, जमशेदपुर में 66.44 व सिंहभूम में 67.79 परसेंट वोट शामिल हैं. सभी सीटों के बूथों पर सुबह से ही वोटर्स की लाइन लगी रही. वहीं, चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए करीब 40 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए थे. इसके साथ ही झारखंड में अब तक तीन चरणों में हुए चुनाव में 11 लोकसभा सीटों पर मतदान हो चुका है.

कुल 8300 बूथ बनाए गए थे

इन चार संसदीय सीटों पर कुल 67 प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं. यहां कुल 8300 मतदान केंद्र बनाए गए थे. इनमें 1762 अतिसंवेदनशील और 3908 संवेदनशील थे. सुरक्षा के लिहाज से 97 बूथों को बदला गया था.

कई बूथों में ईवीएम खराब, देर से वोटिंग

बोकारो के को-ऑपरेटिव के बूथ संख्या 194, जैना पचांयत के बूथ संख्या 282, जमशेदपुर के बर्मामाइंस के बूथ संख्या 239, गिरिडीह के बूथ संख्या 162, सिंहभूम के चाईबासा में बूथ संख्या 107 सहित अन्य बूथों पर शुरुआती एक से डेढ़ घंटे तक ईवीएम खराब रही, जिसेबाद में ठीक कर वोटिंग चालू कराई गई.

..हाईलाइट्स

  • -जमशेदपुर के जुगसलाई में मतदान के दौरान दो गुटों में मारपीट, रैफ के जवानों पर पथराव, एक जवान जख्मी.
  • -जमशेदपुर स्थित हरिजन हाई स्कूल में बने बूथ संख्या 21 पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पत्नी, बेटे और बहू के साथ मतदान किया.
  • -चाईबासा में सिंहभूम सीट से कांग्रेस प्रत्याशी गीता कोड़ा ने मतदान किया.
  • -गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र के महागठबंधन के झामुमो प्रत्याशी जगरनाथ महतो ने अपने पैतृक गांव अलारगो में पत्नी बेबी देवी के साथ लाइन में खड़े होकर मतदान किया.
  • -झारखंड भाजपा प्रदेशाध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने भी वोट डाला. उन्होंने कहा-जीत तय है. किसी से नहीं है टक्कर.

2014 में बीजेपी ने जीती थीं सभी सीटें

2014 के लोकसभा चुनाव में इन चारों सीटों पर बीजेपी के कैंडिडेट्स ने जीत दर्ज की थी. इस बार गिरिडीह सीट बीजेपी के साथ गठबंधन में आजसू को चली गई, जहां आजसू ने चंद्रप्रकाश चौधरी को अपना प्रत्याशी बनाया है. जबकि इस सीट पर भाजपा ने अपने 5 बार के सांसद रविंद्र पांडेय को टिकट नहीं दिया. वहीं, यहां से महागठबंधन के तहत जेएमएम के जगरनाथ महतो चुनाव मैदान में हैं.

 

चारों सीटों पर एक नजर

-धनबाद:भाजपा ने यहां से मौजूदा सांसद पीएन सिंह पर भरोसा जताया है. वहीं, कांग्रेस ने कीर्ति आजाद को अपना प्रत्याशी बनाया. 2014 के लोकसभा चुनाव में धनबाद सीट पर भाजपा ने सबसे बड़ी जीत का अंतर दर्ज कराया था. भाजपा ने यहां कांग्रेस प्रत्याशी को 2,92954 वोटों से हराया था.

 

-सिंहभूम: इस सीट पर भाजपा ने लक्ष्मण गिलुवा को अपना प्रत्याशी बनाया है. ये झारखंड बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भी हैं. वहीं, कांग्रेस ने गीता कोड़ा पर भरोसा जताया है. माना जा रहा है कि इस सीट पर दोनों प्रत्याशियों के बीच कांटे की टक्कर है.

-जमशेदपुर: यहां से भाजपा ने मौजूदा सांसद विद्युतवरण महतो को चुनाव मैदान में भेजा है. वहीं, महागठबंधन के तहत जेएमएम के चंपई सोरेन उम्मीदवार हैं.

अब चौथे व अंतिम चरण का चुनाव 19 को

झारखंड में पहले पहले चरण का मतदान 29 अप्रैल को हुआ था. इस दौरान चतरा, लोहरदगा और पलामू में 64.38 परसेंट वोटिंग हुई थी. दूसरे चरण का चुनाव 6 मई को हुआ. इसमें कोडरमा, रांची, खूंटी व हजारीबाग में 64.23 परसेंट वोटिंग हुई थी. अब चौथे और अंतिम चरण का चुनाव 19 मई को होगा. इस चरण में राजमहल, दुमका और गोड्डा में वोटिंग होगी.

Posted By: Prabhat Gopal Jha