-दो हेलीकॉप्टर से मॉनीट¨रग, आपात स्थिति से निपटने के लिए एयर एंबुलेंस तैनात

patna@inext.co.in

PATNA: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में गुरुवार को बिहार की गया, नवादा, जमुई और औरंगाबाद सीट पर कड़ सुरक्षा के बीच वोर्टिग होगी. पहले चरण में 71 लाख वोटर 44 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. 7486 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. मतदाताओं की सहूलियत के लिए गया, नवादा, औरंगाबाद और जमुई लोकसभा क्षेत्र में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है.

45,000 कर्मियों की तैनाती

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय सिंह ने बताया कि सुरक्षा के मुकम्मल इंतजाम किए गए हैं. बूथों पर सीपीएफ (सेंट्रल पुलिस फोर्स) बीएमपी और पुलिस की तैनाती सुनिश्चित की गई है. नक्सलियों पर नकेल कसने के लिए दो हेलीकॉप्टर को निगरानी में लगाया गया है. इसके अलावा एक एयर एंबुलेंस को भी तैनात किया गया है. चुनाव आयोग ने निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और निर्विघ्न मतदान के लिए तैयारियां पूरी कर ली है. मतदान संपन्न कराने के लिए 45,000 कर्मियों की तैनाती की गई है. इस बार वीवीपैट के जरिए सात सेकेंड के लिए दिए गए वोट की पर्ची दिखाई देगी. पर्ची में चुनाव चिह्न, उम्मीदवार का नाम दिखाई देगा. बूथ पर तीन लाइन होंगी. इनमें से एक पुरुष, एक महिला और एक दिव्यांग एवं वरिष्ठ नागरिक के लिए होगी. बूथ पर मोबाइल प्रतिबंधित किया गया है.

पोलिंग से संबंधित कर्मचारी चुनाव आयोग द्वारा आवंटित मतदान केंद्रों पर पहुंच गए हैं.

बिहार-झारखंड की सीमा सील

इमामगंज एसडीपीओ सुशील कुमार ने बताया कि नक्सलियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने के लिए झारखंड से बिहार राज्य की सीमा से जुड़े क्षेत्र की सड़कों को सील कर दिया गया है. इमामगंज, डुमरिया और बांकेबाजार प्रखंड में शांतिपूर्वक चुनाव कराने के लिए ढाई हजार सीआरपीएफ के जवान व अधिकारी लगाए गए हैं. इसके अलावा बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों को बूथों पर तैनात कर दिया गया है. हर बूथ पर बड़ी संख्या में अ‌र्द्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है. बीडीओ जयकिशन ने बताया कि सभी मतदान कर्मियों को ईवीएम व वीवीपैट व अन्य सामग्रियों के साथ कलस्टर सेंटर पर भेज दिया गया है.

धुरंधरों की किस्मत होगी तय

पहले चरण में किस्मत आजमाने वाले दिग्गजों में गया सीट पर राजग के विजय मांझी और महागठबंधन के उम्मीदवार व पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी हैं. जबकि औरंगाबाद में निवर्तमान सांसद व भाजपा प्रत्याशी सुशील सिंह और महागठबंधन के उम्मीदवार व हम के प्रत्याशी उपेंद्र प्रसाद हैं. नवादा सीट पर राजग की ओर से सूरजभान सिंह के भाई व लोजपा प्रत्याशी चंदन कुमार हैं जबकि महागठबंधन उम्मीदवार के रूप में राजद के पूर्व विधायक राजबल्लभ की पत्‍‌नी विभा देवी हैं. जमुई लोकसभा सीट पर महागठबंधन प्रत्याशी के रूप में रालोसपा से भूदेव चौधरी और राजग प्रत्याशी के रूप में लोजपा के चिराग पासवान एक बार फिर किस्मत आजमा रहे हैं.