patna@inext.co.in

PATNA: बिहार में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को पांच सीटों पर वोट पड़ेंगे. चुनाव आयोग ने स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव का मुकम्मल इंतजाम सुनिश्चित किया है. इससे पूर्व सोमवार की देर शाम तक उम्मीदवारों ने घर-घर जाकर जनसंपर्क किया. जनता जर्नादन से जिताने की अपील की.

तीसरे चरण से संबंधित मतदान को लेकर अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय सिंह ने बताया कि झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगडि़या में तैयारियां पूरी कर ली गई है. चार लोकसभा क्षेत्रों में सुबह सात से शाम छह बजे तक वोटिंग होगी. जबकि खगडि़या सीट के तीन विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात से शाम छह बजे तक और तीन विधानसभा क्षेत्र सिमरी बख्तियारपुर अलौली और बेलदौर में सुबह सात से शाम चार बजे तक मतदान का समय है. मतदान दल बूथों पर पहुंच गया है. 82 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 23 अप्रैल को करीब 89 लाख वोटर करेंगे. इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 46.55 लाख और महिला मतदाता 42.44 लाख हैं. मतदाताओं में 252 थर्ड जेंडर के लोग भी शामिल हैं. तीसरे चरण में झंझारपुर में 17, सुपौल में 20, खगडि़या में 20, अररिया में 12 और मधेपुरा में 13 प्रत्याशी हैं. 82 उम्मीदवारों में 77 पुरुष और पांच महिला प्रत्याशी हैं. 162 बूथों पर वेबकास्टिंग होगी. करीब छह हजार कर्मियों मतदान संपन्न कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. कुल 9,076 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

मधेपुरा में मुकाबला त्रिकोणीय

तीसरे चरण में मधेपुरा में त्रिकोणीय मुकाबले की स्थिति बन रही है. इस सीट पर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के शरद यादव, जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के दिनेश चंद्र यादव और मौजूदा सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव के बीच मुकाबला है. बाकी चार सीटों पर आमने-सामने की लड़ाई की स्थिति बन रही है.