-जिला निर्वाचन पदाधिकारी के द्वारा है पुख्ता तैयारी

patna@inext.co.in

PATNA: 19 मई को अंतिम चरण का चुनाव पटना में होना है. इसे लेकर सभी पुख्ता तैयारी की गई है. यदि वोटिंग के दौरान इवीएम खराब हो जाए तो तत्काल स्थिति से निपटने और वोटिंग पुन: शुरू कराने की पुख्ता व्यवस्था भी की गई है. इसके लिए क्वीक रेस्पंास टीम मौजूद रहेगी. इस बाबत पटना जिला में करीब 300 लोगों को यह टीम होगी. तत्काल मशीन ठीक की जा सकती है या नए इवीएम की भी व्यवस्था हो सकती है. जिला चुनाव पदाधिकारी कार्यालय से मिली सूचना के अनुसार यह संकल्प है ही इवीएम खराब होने के कारण रीपोलिंग की स्थिति बिल्कुल न हो. इसलिए सभी जिम्मेदार अधिकारियों एवं कर्मियों को इसके लिए विस्तृत प्रशिक्षण भी दिया गया है. सिर्फ यही नहीं, इवीएम पूरी तरीके से सुरक्षित हो वोटिंग से पहले और इसके बाद इस बाबत भी पुख्ता तैयारी हो चुकी है.

दिखेगा ट्रेनिंग का असर

जिला निर्वाचन कार्यालय के प्रशिक्षण कोषांग में वरीय नोडल पदाधिकारी एवं अपर जिला दंडाधिकारी मो. मोइज उद्दीन ने बताया कि बेहतर एवं शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न कराने में प्रशिक्षण का बड़ा महत्व है. इस बात को ध्यान में रखते हुए इसपर विशेष ध्यान दिया गया है. दो चरण की ट्रेनिंग जिला स्तर पर, तृतीय स्तर की ट्रेनिंग योगदान स्थल पर और हेडक्वार्टर स्तर पर पूरी की गई है. प्रशिक्षण सामाग्रियों जैसे फ्लेक्स, पीपीटी, प्रोजेक्टर और प्रशिक्षण पुस्तिकाओं के माध्यम से भी इस कार्य को सहज रूप से पूरा किया गया है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम की विडियो क्लीपिंग का भी प्रयोग किया गया है.

30 हजार कर्मियों को मिला है प्रशिक्षण

प्रशिक्षण कोषांग में वरीय नोडल पदाधिकारी मो. मोइज उद्दीन ने बताया कि प्रशिक्षण में हर कोषांग को शामिल किया गया था. इसमें विधि व्यवस्था कोषांग, कार्मिक कोषांग, सामाग्री कोषांग, आचार संहिता कोषांग, डिस्ट्रिक कम्पलेन सेल कोषांग और इवीएम कोषांग सहित अन्य कोषांग को शामिल किया गया. उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर इस चुनाव को संपन्न कराने के लिए 30 हजार कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है.