-बटन दबाने के समय हुआ जिम्मेदारी का अहसास

patna@inext.co.in

PATNA: फ‌र्स्ट टाइम वोटर की लंबी प्रतीक्षा की घड़ी रविवार को समाप्त हो गई. लोकतंत्र में अपनी उपस्थिति दमखम के साथ दर्ज करवाने की उनकी चाहत पूरी हुई. पाटलिपुत्र और पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र के बूथों पर यूथ वोटर्स ने अपना दम दिखाया. गर्दनीबाग, फुलवारी, दानापुर, अमलाटोला, सिंचाई विभाग, बांकीपुर और पटना वीमेंस कॉलेज सहित सभी बूथों पर फ‌र्स्ट टाइम वोटर ने भी अपने मताधिकार प्रयोग किया. सेल्फी, सोशल मीडिया से अलग ये वोटर अपने राज्य और देश के निर्माण को महत्वपूर्ण मानते हैं इसलिए अपनी जिम्मेदारी को निभाने में लगे रहे.

ऐसे ही निभाऊंगी अपनी जिम्मेदारी

फ‌र्स्ट टाइम वोटर शांभवी शर्मा कहती हैं कि ये सिर्फ शुरुआत है. मेरे पहले वोट से ही मेरा फर्ज देश के लिए शुरू हो गया है. मैं हमेशा वोट देकर और राष्ट्र के अन्य सहयोग में हमेशा खड़ी रहूंगी. वोट देने के साथ ही ये एहसास हुआ है कि हमारा फैसला सिर्फ हमारे गलत-सही के लिए नहीं है बल्कि देश के भविष्य के लिए भी है.

सर्टिफिकेट से बढ़ा उत्साह

फ‌र्स्ट टाइम वोटर पूजा और प्रियंका ने बताया कि हम दोनों वोट के लिए बहुत एक्साइटेड थे. वोट देने के बाद जब आयोग से सर्टिफिकेट मिला तो खुशी दुगनी हो गई. हम शायद वोटिंग के बाद ये दिन भूल जाते लेकिन जब भी ये सर्टिफिकेट देखेंगे तो ये दिन और इस दिन की खुशी याद आएगी.

सिर्फ सेल्फी नहीं ये है जिम्मेदारी

केन्द्रीय विद्यालय में वोट देने पहुंचे फ‌र्स्ट टाइम वोटर आदर्श सुमन ने बताया कि वोटिंग सिर्फ सेल्फी और सोशल मिडिया के लिए डालने वाला पोस्ट नहीं है. ये मेरी जिम्मेदारी है कि मैं देश के लिए सही गलत चुन सकता हूं.

हमारे वोट से होगा विकास

अशोक राजपथ में वोट देने गई शिप्रा और शिबा गुप्ता दोनों बहनें फ‌र्स्ट टाइम वोटर हैं. उन्होंने कहा कि हमारे वोट से राज्य और देश में विकास होगा. हमारे हाथों में ताकत है कि हम अपने विकास को खुद चुन सकते हैं.

सरकार बनाने में योगदान

खाजेकलां निवासी कृतिका केशरी ने इंफैट एंड जीसस हाईस्कूल में वोटिंग की. कृतिका ने बताया कि वोट करने के लिए बहुत एक्साइटेड थी. खुशी है कि देश में सत्ता किसके हाथ में होगी, इसके लिए उनका वोट भी शामिल होगा.

देश के भविष्य में मेरी भागीदारी

खाजेकलां निवासी स्वेता गर्ग फ‌र्स्ट टाइम वोटर हैं. उन्होंने अपना वोट इनफैंट एंड जीसस हाई स्कूल में किया. यूथ और फ‌र्स्ट टाइम वोटर होने के नाते उन्हें इस बात की खुशी है कि देश के भविष्य में उनका मत भी शामिल हो गया है.

सिस्टम को बदलना है जरूरी

फ‌र्स्ट टाइम वोटर राजीव अपनी मां के साथ वोट डालने पहुंचे थे. राजीव ने कहा कि मैं इस दिन का बहुत बेसब्री से इंतजार कर रहा था. हमें सिस्टम और सरकार से ढेर सारी शिकायतें रहती है. लेकिन जब मौका मिलता है कि हम सरकार को बदल सकें तो करते नहीं हैं. इसलिए सिर्फ सिस्टम से शिकायत नहीं उसे बदलना जरूरी है.