- कोतवाली रोड के एरिया में पूरी रात गुल रही बिजली

- तारामंडल एरिया में भी पूरी रात होती रही आंख मिचौली

GORAKHPUR: बिजली विभाग के अफसरों की लापरवाही पब्लिक पर भाड़ी पड़ने लगी है। पिछले एक सप्ताह से कभी किसी तो कभी किसी एरिया की बिजली गुल हो रही है और इस तरह लगातार एक से दो लाख की आबादी की रात बिन बिजली कट रही है। शुक्रवार की रात भी यही हुआ। पैडलेगंज के पास बक्शीपुर और तारामंडल सब स्टेशन पर बिजली सप्लाई वाली लाइन के पोल में ट्रक ने टक्कर मार दिया। जिसके कारण शुक्रवार रात लगभग 12 बजे से लेकर भोर तीन बजे तक बिजली गुल रही। वहीं सप्लाई चालू हुई तो बक्शीपुर से कोतवाली सप्लाई करने वाली लाइन का जंपर कट गया। तारामंडल में भी ओवरलोडिंग के कारण पूरी रात बिजली की आंख मिचौली होती रही।

चार सब स्टेशन पर परेशानी

शुक्रवार की रात शहर के यूनिवर्सिटी, टाउनहाल, तारामंडल और बक्शीपुर सब स्टेशन के चार लाख पब्लिक के लिए मुसीबत वाली रात रही। गर्मी बढ़ी हुई थी और बिजली गुल थी। बिजली गुल होने के कारण पब्लिक को भारी परेशानी का सामना करना पड़ गया। रात 12 बजे के लगभग पैडलेगंज के पास ट्रक ने 33 हजार की लाइन के पोल में टक्कर मार दी, जिससे एक तार नीचे गिर गया। जिसके कारण तारामंडल और बक्शीपुर सब स्टेशन भोर तीन बजे तक बंद हो गया। सही होने के बाद जैसे ही सब स्टेशनों से सप्लाई चालू हुई तारामंडल सब स्टेशन बुद्ध बिहार में खराबी और बक्शीपुर सब स्टेशन के कोतवाली फीडर का जंपर दग गया। बुद्ध बिहार में आई खराबी को सही करने के लिए पूरे तारामंडल सब स्टेशन ने जुड़ एरिया में 1 घंटे बिजली आ रही थी तो 1 घंटे के लिए गायब हो जा रही थी। वहीं कोतवाली एरिया में सुबह सात बजे बिजली सप्लाई चालू हो पाई, जबकि मोहद्दीपुर सब स्टेशन यूनिवर्सिटी और टाउनहाल सब स्टेशन को सप्लाई करने वाली लाइन का केवल रात 1 बजे जल गया, जिसको सही करने में बिजली कर्मियों को लगभग दो घंटे का समय लग गया और इन दोनों सब स्टेशन भोर तीन बजे बिजली सप्लाई चालू हो पाई।

पाली में ग्रामीणों का प्रदर्शन

पांच दिन पूर्व उसरी गांव में जले ट्रांसफॉर्मर को न बदलने पर गुस्साए ग्रामीणों ने शनिवार को पाली विकास खंड के सामने प्रदर्शन किया और सब स्टेशन के गेट पर ताला लगा दिया। ताला लगाने की सूचना जैसे ही विभाग और पुलिस को मिली, मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने लोगों को समझाया। इस दौरान पाली सब स्टेशन से जुड़े 50 गांवों की बिजली सप्लाई भी ठप हो गई। पुलिस ने लोगों को समझाया उसके बाद सब स्टेशन पर सप्लाई चालू हुई।

कॉलिंग

बिजली विभाग तो सिर्फ पैसे लेने वाला विभाग बन गया है। पिछले कई माह से केवल बिल वसूली के लिए कर्मचारी घर आते हैं और कनेक्शन काटने की धमकी देते हैं, लेकिन स्थिति यह है कि होली के बाद से बिजली की कटौती ने हम लोगों के नाक में दम कर दिया है।

संजू देवी, हाउसवाइफ

बिजली नहीं रहने पर हम महिलाओं को सबसे अधिक परेशानी होती है। घर का कार्य पूरी तरह से ठप हो जाता है। बिजली विभाग दावा करता है, लेकिन बिजली विभाग का दावा कभी हकीकत में नहीं बदलता है।

सुनीता देवी, हाउसवाइफ

-------

वर्जन