- आज से शुरू होगा दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म

- रेल मंत्री सुरेश प्रभु दिल्ली से रिमोट के थ्रू जनसाधारण को हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना

- तैयारियां जोरों पर, सजाया जाने लगा प्लेटफॉर्म

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : लंबे इंतजार के बाद ट्यूज्डे को व‌र्ल्ड के सबसे लंबा प्लेटफॉर्म की शुरुआत हो रही है। प्लेटफॉर्म को ये तमगा मिले एक साल से ज्यादा का वक्त बीत चुका है। तब से इसके अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर गाडि़यों तो दौड़ रही थीं, लेकिन व‌र्ल्ड के लांगेस्ट प्लेटफॉर्म पर एक साथ गाडि़यां ट्यूज्डे को दौड़ते दिखाई देंगी। कभी प्लेटफॉर्म 1 ब्लॉक रहता था तो कभी 2, कभी प्लेटफॉर्म वन का रेनोवेशन हो रहा है तो कभी 2 का, मगर अब दोनों ही प्लेटफॉ‌र्म्स तैयार हैं। इस प्लेटफॉर्म का इनॉगरेशन रेल मिनिस्टर सुरेश प्रभाकर प्रभु वेब कॉन्फ्रेंसिंग पर रिमोट के थ्रू करेंगे। इस दौरान गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर जीएम के साथ सभी जनप्रतिनिधि मौजूद रहेंगे।

ट्रैक इंस्टालेशन पहले ही हो चुका था कंप्लीट

गोरखपुर रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म नंबर 2 पर जनवरी लास्ट तक तैयार हो चुका था। नए टै्रक इंस्टॉलेशन और ताजा जोड़ की वजह से उस पर गाडि़यां नहीं दौड़ाई गई और इसे 10 दिन डिले कर दिया गया। एक्सप‌र्ट्स की मानें तो उस दौरान अगर इसपर ट्रेन चला दी जाती तो यह महज कोरम पूरा करने जैसा होता और बाद में इसे दोबारा बनाने की नौबत भी आ सकती थी। वहीं अगर फ्यूचर में ट्रैक में प्रॉब्लम आती, तो उसे रिपेयर करने में इससे भी ज्यादा वक्त लग जाता।

कंप्लीट हुई इनॉगरेशन की तैयारी

प्लेटफॉर्म नंबर 2 के परफेक्ट होने और इंजीनियर्स की हरी झंडी के बाद 11 फरवरी को इसका इनॉगरेशन तय हुआ। रेल मिनिस्टर सुरेश प्रभु रेल बजट में डिक्लेयर गोरखपुर से मुंबई जाने वाली जनसाधारण एक्सप्रेस के साथ प्लेटफॉर्म का भी इनॉगरेशन दोपहर 3 बजे करेंगे। इसके लिए रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने अपनी ओर से सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली हैं। मार्निग से ही प्लेटफॉर्म को बेहतर लुक देने के लिए जहां वाइट वॉशिंग का वर्क चल रहा था। इसके अलावा ट्रेन ट्रैक से लेकर प्लेटफॉर्म, एसी लाउंज और प्लेटफॉर्म नंबर 2 पर मौजूद सभी इंस्टॉल की सफाई की गई और कमियों को दूर किया गया। रेल ऑफिसर्स की मौजूदगी में वेब कॉन्फ्रेंसिंग के लिए जरूरी इंस्ट्रूमेंट की फाइनल टेस्टिंग की गई। इस दौरान सीपीआरओ आलोक कुमार सिंह ने रेलवे स्टेशन पर मौजूद रहकर तैयारियों का जाएजा लिया।

बॉक्स -

10 दिसंबर से स्टार्ट हुआ था वर्क

गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नंबर 2 के रिनोवेशन और वाशिंग अप्रेन बनाने का सिलसिला 10 दिसंबर से स्टार्ट हुआ। रेलवे ने इसके कंप्लीट होने के लिए 45 दिनों का वक्त तय किया था, मगर वह स्टार्ट नहीं हो सका। 24 जनवरी तक ट्रैक वर्क तो कंप्लीट कर लिया गया, लेकिन कुछ टेक्निकल प्रॉब्लम और प्लेटफॉर्म पर कंस्ट्रक्शन की वजह से इसे स्टार्ट नहीं किया जा सका। अब जब सबकुछ कंप्लीट हो चुका है, तो इसकी शुरुआत की जा रही है।