फ्लैग - निदेशक उच्च शिक्षा ने सभी यूनिवर्सिटी और डिग्री कॉलेज में स्टूडेंट्स के लिए मोबाइल पर लगाई रोक

- यूनिवर्सिटी और बरेली कॉलेज कैंपस में मोबाइल यूज न करने का निर्देश बेअसर

- आरयू और बरेली कॉलेज का दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने किया रियलिटी चेक तो हुआ खुलासा

बरेली: यूनिवर्सिटी और डिग्री कॉलेजों में मोबाइल यूज करने पर बैन का निर्देश बेअसर साबित हो रहा है. दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने ट्यूजडे को आरयू और बरेली कॉलेज के कैंपस का रियलिटी चेक किया तो हकीकत सामने आई। निदेशक उच्च शिक्षा की ओर से हाल में जारी किए गए निर्देश को जिम्मेदार सीरियसली नहीं ले रहे हैं। आरयू और बरेली कॉलेज प्रशासन की ओर से स्टूडेंट्स को मोबाइल यूज नहीं करने जैसा कोई भी निर्देश नोटिस बोर्ड पर नहीं लगाया गया है। मौखिक जानकारी भी नहीं दी गई है। इसलिए स्टूडेंट कैंपस में मोबाइल यूज करते दिखे।

आरयू कैंपस

आरयू कैंपस में सुबह आईनेक्स्ट की टीम ने 10 बजे पहुंचकर पार्किंग, पार्क, और स्पो‌र्ट्स स्टेडियम की तरफ रियलिटी चेक किया तो कई ग्रुप बनाकर मोबाइल से चिपके हुए थे। कई स्टूडेंट्स क्लास के लिए जा रहे थे वह भी मोबाइल में बिजी थे। लाइब्रेरी में तीन स्टूडेंट्स बैठे थे जो बुक्स तो ओपन किए थे लेकिन मोबाइल में गेम खेल रहे थे।

बरेली कॉलेज

बरेली कॉलेज में भी करीब 11 बजे टीम ने सबसे पहले लाइब्रेरी देखी जहां पर बड़ी संख्या में ग‌र्ल्स ब्वॉयज तो बैठे थे। लेकिन उसमें से आधे स्टूडेंट्स ईयर फोन लगाए सांग्स तो कई मोबाइल गेम खेलने में बिजी थे। हालांकि कुछ स्टूडेंट्स बुक्स भी पढ़ रहे थे लेकिन पास बैठे स्टूडेंट्स को मोबाइल यूज करते देख वह भी डिस्टर्ब हो रहे थे। यही हाल कैंपस में भी दिखा।

यह है निर्देश

उच्च शिक्षा निदेशक वंदना शर्मा ने यूपी की सभी यूनिवर्सिटीज और महाविद्यालयों को लेटर भेजा है, जिसमें कहा गया है कि कि कोई भी स्टूडेंट्स कैंपस के अंदर मोबाइल ला तो सकेगा लेकिन साइलेंट मोड में ही रख सकेगा।

यह होगी कार्रवाई

अगर कोई स्टूडेंट्स मोबाइल यूज करता पकड़ा गया तो उसका मोबाइल जब्त कर उसके पेरेंट्स को बुलाने के बाद नोटिस दिया जाएगा। इस निर्देश को सभी यूनिवर्सिटी और महाविद्यालयों को फॉलो करना है।

बेहतर होगी शिक्षा

यूनिवर्सिटी को भेजे गए लेटर में यह कहा गया है कि यूपी के महाविद्यालयों में शिक्षा के लगातार गिरते स्तर को सुधारने के लिए कैंपस में मोबाइल यूज पर बैन लगाया गया है। स्टूडेंट्स मोबाइल अपने साथ ला सकते हैं। सीसीटीवी से मॉनीटरिंग की जाएगी। टीचर्स पर भी स्टडी टाइम में मोबाइल यूज करने पर भी बैन लगाया गया है।

=================

जिम्मेदार बोले अच्छी पहल

पठन-पाठन का माहौल बनाने के लिए आरयू कैंपस में मोबाइल प्रयोग पर रोक लगाई जाएगी। यह अच्छी पहल है। मोबाइल साइलेंट मोड में रखने व कैंपस के बाहर इस्तेमाल करने पर कोई रोक नहीं है। ऐसा करने के लिए सभी विभागों को भी निर्देश दिया जाएगा।

प्रो। अनिल शुक्ल, वीसी आरयू

=================

- क्लास रूम में मोबाइल बैन होना अच्छी बात है, क्योंकि टीचर्स जब पढ़ाते हैं, तो स्टूडेंट्स ध्यान नहीं देते हैं। ऐसे में पढ़ाई नहीं हो पाती है। इस तरह का निर्देश आना अच्छी पहल है। कॉलेज में हम भी इसे फॉलो कराएंगे।

डॉ। अनुराग मोहन भटनागर, प्राचार्य बरेली कॉलेज

================

क्लास रूम में स्टूडेंट्स को मोबाइल यूज करने पर पहले से ही बैन लगारखा है। किसी को मोबाइल यूज करना होता है तो वह पहले परमिशन लेता है। लेकिन अब निर्देश मिलेगा तो उसे और भी कड़ाई से फॉलो कराया जाएगा।

डॉ। पीबी सिंह, एचओडी एमबीए डिपार्टमेंट

जो भी निर्देश मिलेगा उसे फॉलो कराया जाएगा। इसमें सबसे अच्छी बात है कि स्टूडेंट जब मोबाइल साइलेंट रखेंगे तो मन लगाकर सिर्फ स्टडी पर ध्यान देंगे। कैंपस में स्टूडेंट्स मोबाइल यूज कर रहे हैं, लेकिन अब ठीक रहेगा।

डॉ। अमित कुमार वर्मा, फार्मेसी डिपार्टमेंट

=======================

स्टूडेंट्स बोले होगी प्रॉब्लम

ज्यादा मोबाइल यूज करना नुकसानदायक है, लेकिन इससे कुछ हद तक फायदा भी है। कई बार प्रोफेशनल कोर्सेस में मोबाइल के बगैर काम नहीं चल पाता है।

सुधीर पांडेय, फार्मेसी स्टूडेंट आरयू

-----------------

- हम सभी स्टूडेंट्स को इसमें सहयोग करना चाहिए। इससे स्टडी मन लगाकर कर सकेंगे। जरूरत पड़ने पर कैंपस के बाहर यूज कर सकते हैं।

शिवांगी, बीए, बरेली कॉलेज

- कई बार क्लास को लेकर इंफर्मेशन लेनी होती है, टीचर्स और अपने साथियों से बात करनी होती है। अब सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक कैसे रहेंगे।

ओजस्वी गंगवार, स्टूडेंट आरयू

- कैंपस के अंदर मोबाइल यूज नहीं होने से फ्री मांइड होकर पढ़ाई कर सकेंगे। इसके लिए सभी को टीचर्स का सहयोग करना चाहिए।

एशांशी, स्टूडेंट