Love Aaj Kal Movie Review: डियर इम्तियाज अली अगर लव आजकल रमेश सिप्पी की शोले थी तो आपकी यह पार्ट टू रामगोपाल वर्मा वाली आग है। आपको हम सिनेमाई इश्क का मैजिशियन मानते थे। सोचा ना था, जब वी मेट, लव आजकल, रॉकस्टार जैसी प्रोग्रेसिव प्रेम कहानियां आपने ही बनाई हैं ना। फिर आपको क्या हक बनता है कि आप हमारी उन खूबसूरत नॉस्टेलिजिक और ईमानदार प्रेम की मैजिकल दुनिया से छेड़छाड़ करें, आपकी लव आजकल 2 आपकी ही रचाई और बसाई दुनिया के साथ एक धोखा है। प्यार तो बस प्यार होता है आपने ही कहा था ना, तो प्यार तंग और झेलने का नाम कब हो गया। इस रिव्यू के बहाने आपको एक शिकायती पत्र।

फिल्म : लव आजकल 2

कलाकार: सारा अली खान, कार्तिक आर्यन, रणदीप हुड्डा, आरुषि शर्मा

निर्देशक : इम्तियाज अली

क्या है कहानी

इम्तियाज, आपकी फिल्मों के किरदार कांप्लेक्स होते हैं, कन्फ्यूज होते हैं लेकिन वही आपकी फिल्मों की खूबसूरती होती है। लेकिन यहां आपके किरदार इरिटेटिंग और बहुत ज्यादा इरिटेटिंग और लाउड लगे। वह भी बेमतलब। आपकी यह फिल्म पहली लव आजकल के तर्ज पर ही दो दशक की प्रेम कहानी साथ चलती है। रघु और लीना की। प्रजेंट सिच्युएशन में जोई और वीर की। वीर कब जोई के प्यार में पड़ता है। कुछ पता नहीं चलता। अभी प्रेम कहानी शुरू भी नहीं होती, लव स्टोरी से पहले ब्रेक अप हो जाता है। वह भी बहुत सिली से रीजन की वजह से। जोई को अपना करियर बनाना है और उसको वीर जैसा सीरियस लवर नहीं चाहिए। वीर पता नहीं किस बीमारी से ग्रसित हैं कि वह आम लोगों की तरह बिहेव ही नहीं करते। बीच में हैं रणदीप हुड्डा जो कि जोई को फेयरीटेल सुनाते हैं और एक ऐसी लड़की जो करियर को लेकर हद से अधिक फोकस है, वह रणदीप उर्फ राज उर्फ रघु वाले किरदार की कहानी सुन कर अपनी प्रेम कहानी के रिजल्ट निकालती है। अचानक वीर के लिए सबकुछ छोड़ने वाली जोई वीर से पीछा छुड़ाना चाहती है।

वह करियर पर फोकस करना चाहती है लेकिन फिर भी उसे खुशी नहीं मिलती। मतलब क्या लॉजिक है? वहीं रघु और लीना की प्रेम कहानी भी फ्लैशबैक में चलती रहती है। दोनों का एक दूसरे के लिए टूट के प्यार करना और फिर अचानक रघु का लीना से मन भर जाना। लाॅजिक देना कि छोटे शहर में ऑप्शन नहीं होते तो किसी पर दिल आ जाता है । इम्तियाज , आप इस तरह प्यार की जिस मासूमियत और ईमानदारी पर विश्वास आपकी पिछली फिल्मों से कराया था खुद ही तोड़ डालते हैं। जबरन किस, लव मेकिंग सीन दिखा कर आप क्यों आज के अनुराग कश्यप बनना चाहते हैं।

अनुराग कश्यप वाले ब्रांड की प्रेम कहानी हमने खूब देखी है और टेस्ट से वाकिफ हैं। यहां तो हम आपकी वाली लव स्टोरी देखने आए थे ना। आपका भटकना हमें खल रहा है, चुभ रहा है। हम अपने दशक के एक बेहतरीन प्रेम कहानी के बाजीगर को यूं मॉडर्न डेज लव स्टोरी के नाम पर सौदागर बनते नहीं देख सकते। फिल्म का एक हिट संवाद है, उस तर्ज पर ही आपसे जरूर कहना है, अब आपकी वही घिसी- पिटी लव स्टोरी तंग करने लगी है और एक और बात तो बताना ही भूल गए इम्तियाज, वो पूरी फिल्म में आपने हमें बताया ना कि किस तरह कैब हमेशा दिशा भटक जाते हैं। दरअसल पूरी फिल्म देखते हुए आपके बारे में भी हमने ऐसा ही महसूस किया। सो, प्लीज आपका वाला मैप देखिए और फिर से ट्रैक पर आ जाइए तो बेहतर। हमें इंतजार रहेगा।

क्या है अच्छा

फिल्म के इम्तियाज ब्रांड के सरीके गाने और लोकेशन, नवोदित कलाकार आरुषि शर्मा का काम, कार्तिक आर्यन का पास्ट जेनेरेशन अवतार।

क्या है बुरा

सारा अली खान की ओवर एक्टिंग, रणदीप हुड्डा जैसे कलाकार का मिसयूज। एक अच्छी और सच्ची प्रेम कहानी के नॉस्टेलजिया का मर्डर। कार्तिक सारा की केमेस्ट्री। माफ कीजिए मगर सोशल मीडिया से फेमस हुए 'सार्तिक' एकदम सार्थक नजर नहीं आए।

अदाकारी

सारा अली खान फिल्म में थीं या यूं कह लें सारा अली खान, ओवर एक्टिंग की दुकान। यह कहना ज्यादा सटीक होगा। दरअसल सबसे ज्यादा स्क्रीन पर उनकी एक्टिंग ने ही तंग किया, पता नहीं उनको हुआ क्या था लेकिन अपनी पिछली दो फिल्मों में एक दम नेचुरल लगने वाली सारा की ओवर एक्टिंग चरम पर थी। कार्तिक थैंक गॉड अपनी पिछली फिल्मों के किरदारों से निकले हैं। इम्तियाज ने उन्हें अच्छा मांजा है। वीर और रघु खास तौर पर दोहरी भूमिका में रघु वाले किरदार को खूब बारीकी से निभाया है। थैंक गॉड उनका कोई मोनोलोग नहीं था। सो, वह इम्तियाज वाले रोमांटिक हीरो लगे हैं। आरुषि शर्मा अच्छी खोज हैं। शानदार और ईमानदार अभिनय। रणदीप का किरदार और दमदार होने की उम्मीद थी।

वर्डिक्ट

सारा अली खान और कार्तिक आर्यन की जबरदस्त फैन फॉलोइंग है। दोनों पहली बार एक साथ आ भी रहे हैं और दोनों की ही लोकप्रियता चरम पर है। प्लस इम्तियाज की अपनी फैन फॉलोइंग है। सो, ओपनिंग जबरदस्त होगी। फिल्म दोनों के नाम पर एवरेज रूप से कामयाब हो सकती है।

बॉक्स ऑफिस प्रिडिक्श : 50 करोड़

रेटिंग : 1 स्टार

Reviewd By : Anu

Posted By: Vandana Sharma

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk