एनसीआर में लगातार दूसरे दिन इश्क में युगल ट्रेन से कटकर मरे

एक जोड़ा घर छोड़कर भागा था, दूसरा मामला देवर-भाभी का

Prayagraj@inext.co.in

दिल आ गया तो रिश्तों की मर्यादा भूल बैठे. इसी रिश्ते के साथ जीने की जिद पर अड़ गये. परिवारवाले अपनी जिद पर अड़े रहे. इसके बाद और कोई रास्ता नहीं मिला तो आत्मघाती कदम उठा लिया. रेलवे ट्रैक को जिंदगी के आखिरी सफर के लिए चुना और हाथ पकड़े ट्रेन के सामने कूद गये. नतीजा दोनो की जान चली गयी. ऐसी घटना 24 घंटे के भीतर एनसीआर में सामने आयी है. संयोग से मरने वाले सभी कौशांबी जिले के रहने वाले थे और इसी जिले की सरहद से गुजरने वाली रेल पटरी पर उन्होंने मौत भी चुनी.

दो दिन पहले घर से भागे युगल ने छोड़ दी जीने की आस

सोमवार की सुबह इलाहाबाद-फतेहपुर मार्ग पर पड़ने वाले सुजातपुर रेलवे स्टेशन के पश्चिमी केबिन के सामने एक युगल ट्रेन के सामने कूद गये. घटना में दोनों की जान चली गयी. जीआरपी के पहुंचने से पहले दोनो लावारिश थे. जीआरपी ने दोनों के कपड़ों को चेक किया तो आधार कार्ड मिला. इससे दोनों की पहचान हुई. इसके बाद सूचना घर वालों को दी गयी तो परिवार के लोग रोते-बिलखते मौके पर पहुंचे और पहचान के साथ पूरी कहानी बयां की.

घरवालों ने तय की शादी तो प्रेमी के साथ भागी

पहचान होने पर पता चला कि लड़के का नाम प्रमेश कुमार है. उम्र करीब 20 साल थी. लड़की का नाम आरती बताया गया. उसकी उम्र करीब 16 साल थी. दोनो कौशांबी जिले के कोर्रो गांव के रहने वाले थे. पूछताछ में परिजनों ने बताया कि दोनों के बीच प्रेम संबंध था. इसका पता परिवारवालों को चला तो दोनों परिवारोंच्ने बच्चों पर बंदिशें लगायीं. इसके बाद भी दोनों चोरी-छिपे मिलते रहे. और कोई रास्ता न सूझने पर परिवार के लोगों ने लड़की की शादी तय कर दी. इसके बाद युगल बगावत पर उतर आया. दोनों ने 13 अप्रैल को साथ में घर छोड़ दिया. परिवारवाले लोक लाज के चलते अपने स्तर पर ही उनकी खोजबीन करते रहे. किसी भी पक्ष ने रिपोर्ट दर्ज नहीं करायी.

मुसाफिरखाना में बितायी रात

इस युगल को संडे की रात करीब साढ़े 11 बजे सुजातपुर रेलवे स्टेशन पर देखा गया. कौतूहलवश रेलकर्मियों ने पूछा तो उन्होंने बताया कि कानपुर तक जाना है और ट्रेन मिस हो गयी है. अब सुबह की ट्रेन पकड़नी है. रेलवे कर्मियों ने उनकी बातों पर विश्वास किया और चले गए. उन्हें शक नहीं हुआ तो जीआरपी को इसकी सूचना भी नहीं दी. बताया जाता है कि इन दोनों ने रात स्टेशन के मुसाफिरखाना में बितायी. इस दौरान दोनों के बीच क्या चलता रहा किसी को हवा नहीं लगी. सुबह दोनो ट्रेन के सामने कूद गये.

मौत की दहलीज तक ले गया देवर-भाभी का अवैध रिश्ता

इलाहाबाद-फतेहपुर स्टेशन के बीच पड़ने वाले बिदनपुर रेलवे स्टेशन पर रविवार की सुबह एक पुरुष और एक महिला की ट्रेन से कटी बॉडी बरामद की गयी थी. स्थानीय लोगों की सूचना पर जीआरपी सक्रिय हुई तो चौंकाने वाला प्रेम संबंध सामने आया.

पति को छोड़कर चली गयी थी देवर के साथ

इन दोनों की पहचान छोटू और सनू के रूप में हुई. दोनो कौशांबी जिले के रहने वाले थे. सनू की शादी छोटू के भाई से हुई थी जो गांव पर ही रहता था. उसका देवर छोटू मुबई में काम करता था. देवर-भाभी का पवित्र रिश्ता अब अवैध रूप से पति-पत्‍‌नी के रिश्ते में तब्दील हो गया किसी को भनक ही नहीं लगी. दोनों के परिवारवाले तब सन्नाटे में आ गये जब साथ दोनों मुंबई चले गये. शनिवार को ही वे घर लौटे थे. बताया जाता है परिवार के लोगों ने दोनो के रिश्ते को मानने से इंकार कर दिया और घर में इंट्री बैन कर दी थी. परिवारवालों के इस कठोर रुख के बाद दोनों ने मौत को गले लगाने का फैसला लिया और ट्रेन के सामने कूद कर जान दे दी.