आगरा। स्थान-भगवान टाकीज, समय-शाम करीब पांच बजे। ट्रैफिक पुलिस चैकिंग कर रही थी। तभी बिना हेलमेट के एक बाइक सवार आता हुआ दिखाई दिया। पुलिसकर्मियों ने तुरंत बाइक सवार को घेरकर रोक लिया। चैकिंग में युवक के पास न तो गाड़ी के कागज मिले और न ही अन्य जरूरी कागजात। तुरंत 2600 रुपये का चालान कर दिया गया। चालान को देख बाइक सवार युवक के माथे पर चिंता की लकीरें आ गई। चिंता इस बात की थी कि उसकी बाइक करीब 14 साल पुरानी थी और वह उसे अगले माह कबाड़ में बेचने की सोच रहा था।

कीमत से अधिक काट दिया चालान

शहर में शनिवार को कई ऐसे वाहनों के चालान किए गए जो कि या तो काफी कंडम स्थिति में थे या फिर वह काफी पुरानी कंडीशन में। एक कंडम ऑटो का चालान 15500 रुपए में किया गया। एक बाइक का चालान 2600 रुपये में किया गया। बाइक चालक का कहना है कि उसकी बाइक 14 वर्ष पुरानी है। कुछ समय बाद बाइक को कबाड़ में बेचने वाला था, बीमा, आरसी और पॉल्यूशन की रशीद नहीं है। वहीं आरटीओ द्वारा 15 वर्ष के बाद दोपहिया वाहनों को काटने के आदेश दिए गए है। इससे बाइक की कीमत न के बराबर है। ट्रैफिक इंस्पैक्टर एसके राय ने बताया कि कंडम ऑटो वाहन का चालान 15,500 रुपए किया गया, जो शनिवार का सर्वाधिक चालान रहा। इसी तरह एक टीवीएस की मैक्स, टीवीएस बाइक का चालान उनकी कीमत से अधिक किया गया।

पुरानी दरों से हो रही वसूली

एक सितम्बर से ट्रैफिक रूल्स फॉलो न करने वालों से हैवी पैनल्टी वसूली जा रही है। हालांकि ताजनगरी में सॉफ्टवेयर अपडेट न होने के कारण अभी भी पुरानी दरों से पैनल्टी ली जा रही है। इसके बावजूद, ट्रैफिक रूल्स फॉलो न करने वालों में दहशत व्याप्त है। चालक हैवी जुर्माने को ध्यान में रख ट्रैफिक पुलिस से बचने के हर संभव प्रयास कर रहे हैं। शहर के लगभग हर चौराहे पर ट्रैफिक पुलिसकर्मी चैकिंग कर रहे हैं। सुबह से शाम तक चैकिंग चल रही है।

चैकिंग को देखते ही भागने का प्रयास

चौराहे पर ट्रैफिक चैकिंग को देखते ही रूल्स को फॉलो किए बिना चल रहे वाहन चालकों में हड़कम्प मच जाता है। वह पुलिस को देखते ही भागने लगते हैं। शनिवार को भगवान टॉकीज चौराहे पर तैनात पुलिसकर्मी आलोक कुमार ने गलत दिशा से आ रहे स्कूटी सवार को रोकने का प्रयास किया तो वह तेज गति से ट्रैकिफ के बीच से भाग निकला, गनीमत रही की कोई हादसा नहीं हुआ।

चालान के डर से वाहन चालक ट्रैफिक पुलिस को देख भाग रहे हैं। आज भी पुरानी दरों से चालान किया गया है। ई-चालान का काफी अच्छा रिजल्ट है, जनता भी नियमों की प्रति जागरूक हो रही है। थाना पुलिस भी ट्रैफिक पुलिस के साथ सहयोग कर रही है।

प्रशांत कुमार, एसपी ट्रैफिक

चालान के डर से अधिकतर वाहन चालक ट्रैफिक रूल्स का पालन कर रहे हैं। सरकार के इस निर्णय की सराहना होनी चाहिए। इससे दुर्घटना की संभावना कम होगी, साथ ही रेवेन्यू भी अधिक होगा।

अभिनव यादव, वाहन चालक

वाहन चालक की कंडीशन को ध्यान में रख चालान करना चाहिए। ऐसे परिवार जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। उनके लिए नए चालान की रकम एक चुनौती होगी। एक बार सरकार को विचार करना होगा।

रिषी चौहान, वाहन चालक

शहर में ऐसे हुए चालान

-सर्वाधिक चालान कंडम ऑटो का

15,500 रुपए

-कबाड़ बाइक का चालान

2600 रुपए

-टीवीएस मोटर साइकिल का चालान

1100

-ओला बाइक का चालान

600