-पहल स्कीम से जुड़ने के लिए दो दिन का है समय

-मार्च के बाद लेना होगा नन-सब्सिडाइज्ड सिलिंडर

-हजारों कंज्यूमर्स नहीं जुड़े हैं पहल स्कीम से

abhijit.pandey@inext.co.in

JAMSHEDPUR: पहल स्कीम से जुड़ने के लिए एलपीजी कंज्यूमर्स के पास अब सिर्फ दो दिन बचे हैं, लेकिन अभी भी हजारों कंज्यूमर्स ऐसे हैं, जिन्हें इसकी परवाह नहीं है। गवर्नमेंट द्वारा पहल स्कीम के बारे में किए गए लाख प्रचार-प्रसार और एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स की कोशिशों के बावजूद जमशेदपुर में करीब ख्भ् परसेंट कंज्यूमर्स इस स्कीम से नहीं जुड़े हैं।

नहीं है कोई परवाह

शहर में हजारों एलपीजी कंज्यूमर्स के पहल स्कीम से नहीं जुड़ने की वजह से कुछ दिनों पहले डिस्ट्रीब्यूटर्स काफी परेशान थे। उन्हें इस बात की चिंता थी कि महीने के अंत में अगर बड़ी संख्या में कंज्यूमर्स पहल स्कीम के लिए डिस्ट्रीब्यूटर्स के पास पहुंचे, तो परेशानी होगी। पर उनकी ये चिंता भी खत्म हो गई। पहल स्कीम से जुड़ने वाले कंज्यूमर्स की संख्या आज से दो सप्ताह पहले जितनी थी आज भी कमोबेश उतनी ही है। पिछले क्भ् दिनों में शहर के एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स के पास वैसे कंज्यूमर्स की संख्या में एक से दो परसेंट का ही इजाफा हुआ है, जिन्होंने डिस्ट्रीब्यूटर्स के पास आधार लिंक करवाया है। कदमा स्थित इंडेन के एक डिस्ट्रीब्यूटर के पास क्फ् मार्च तक म्भ्.म्ख् परसेंट कंज्यूमर्स ने आधार लिंक करवाया था, लेकिन ख्भ् मार्च तक इसमें सिर्फ 0.9ख् परसेंट का ही इजाफा हुआ। कुछ यही हाल दूसरे डिस्ट्रीब्यूटर्स का भी है।

मार्केट रेट पर लेना पड़ेगा सिलिंडर

अगर फ्क् मार्च तक एलपीजी कंज्यूमर्स आधार से नहीं जुड़े तो उन्हें मार्केट रेट पर सिलिंडर खरीदना पड़ेगा। एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन के सेक्रेटरी ताराचंद अग्रवाल ने बताया कि डिस्ट्रीब्यूटर्स को भी अब सब्सिडाइज्ड सिलिंडर नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि अगर कंज्यूमर दो दिन के अंदर पहल स्कीम के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट जमा नहीं करते हैं, तो उन्हें बगैर सब्सिडी वाला सिलेंडर ही लेना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि कंज्यूमर से डॉक्यूमेंट लिए जाने के बाद उसे ऑयल मार्केटिंग कंपनी के सेंट्रल सर्वर में अपलोड करना होता है, वहीं बैंक भी डॉक्यूमेंट देने के बाद उसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के साथ जोड़ती है, ताकि सब्सिडी अकाउंट में आ सके। इस प्रॉसेस में भी कुछ समय लगता है। ऐसे में जो कंज्यूमर सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें जल्दी ही पहल स्कीम से जुड़ना होगा।

मिलेगा पाकिर्ग पीरियड

जो कंज्यूमर फ्क् मार्च तक पहल स्कीम से नहीं जुड़ते हैं उन्हें उन्हें तीन महीने का पार्किग पीरियड दिया जाएगा। इस दौरान लिए जाने वाले सिलेंडर्स की सब्सिडी ऑयल मार्केटिंग कंपनीज के पास रहेंगी। अगर इस पीरियड के दौरान कंज्यूमर पहल स्कीम ज्वाइन कर लेता है तो सब्सिडी उनके बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी।

स्लो है आधार लिंकिंग का प्रॉसेस

पहल स्कीम ज्वाइन करने की आखिरी तारीख फ्क् मार्च है, लेकिन अभी भी हजारों डिस्ट्रीब्यूटर्स इस स्कीम से नहीं जुड़े हैं। पिछले दो सप्ताह में एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स के पास आधार लिंक्ड करने वाले कंज्यूमर्स की संख्या में कुछ परसेंट का ही इजाफा हुआ है। ये है शहर में कुछ एलपीजी डिस्ट्रीब्यू‌र्ट्स का आधार लिंकिंग स्टेट्स

क्फ् मार्च तक ख्भ् मार्च तक

अग्रवाल इंडेन सर्विस म्भ्.म्ख् म्म्.भ्ब्

अंबे इंडेन 70.07 70.8भ्

आरती इंडेन म्8.7म् म्8.9फ्

भोलेनाथ इंडेन म्7.फ्ख् म्9.0क्

चांदनी इंडेन म्ब्.फ्भ् म्भ्.ब्8

चंद्रकला इंडेन म्भ्.ख्म् म्भ्.9म्

धालभूम गैस सर्विस 8क्.म्ब् 8फ्.फ्ख्

ग्रीन इंडेन सर्विस 7ब्.8ख् 7भ्.87

जयसवाल गैस सर्विस 77.म्भ् 8क्.म्भ्

काबरा गैस सर्विस 8ब्.09 8भ्.क्8

कंचनदीप 9क्.भ्म् 9ख्.क्भ्

कनिका इंडेन 7क्.फ्क् 7क्.फ्9

पहल स्कीम से जुड़ने के लिए फ्क् मार्च तक का समय है, लेकिन अभी भी करीब ख्भ् परसेंट कंज्यूमर इस स्कीम से नहीं जुड़े हैं। इस स्कीम से नहीं जुड़ने वाले कंज्यूमर्स को मार्च के बाद बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर लेना पड़ेगा।

-ताराचंद अग्रवाल, सेक्रेटरी, एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन