- डिग्री कॉलेज के स्टूडेंट्स का भी कोर्स करा रहे पूरा

- लॉकडाउन में डिग्री कॉलेजों का कोर्स पूरा कराना यूनिवर्सिटी के लिए चुनौती

- वीसी के आदेश के बाद डिग्री कॉलेज के स्टूडेंट्स को उपलब्ध करा रहे ई कंटेंट

LUCKNOW लखनऊ यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अब डिग्री कॉलेजों के स्टूडेंट्स के मदद के लिए आगे आए हैं। वह अपने विभागों के स्टूडेंट्स का कोर्स पूरा कराने के साथ ही संबद्ध डिग्री कॉलेजों के स्टूडेंट्स का कोर्स भी पूरा करने में सहयोग कर रहे हैं। एलयू वीसी ने सभी कॉलेजों को आदेश जारी किया था कि वह अपने यहां के स्टूडेंट्स के सिलेबस पूरा कराने के लिए कॉलेज की वेबसाइट पर ई कंटेट के साथ ऑनलाइन क्लासेस शुरू करने की व्यवस्था करें। इसके बाद भी एक दो कॉलेजों को छोड़ दें तो किसी भी कॉलेज ने इसको लेकर कोई कदम नहीं उठाया।

ऑनलाइन क्लासेज न लेने की मिल रही थी सूचना

एलयू के प्रोफेसर ने जो ऑनलाइन ई कंटेट विभिन्न विषयों के लिए तैयार किया है। उसे वीसी ने डिग्री कॉलेजों के स्टूडेंट्स के भी प्रयोग के लिए ओपन कर दिया है। साथ ही यूट्यूब पर जिन भी विषयों के लेकर वीडियो अपलोड किए गए हैं, उन सभी की जानकारी डिग्री कॉलेजों के माध्यम से स्टूडेंट्स तक पहुंचाने को कहा गया है, जिससे कम से कम उन विषयों के स्टूडेंट्स का कोर्स समय से पूरा हो सके। कॉलेजों की ओर से ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल न बनाने और इसमें कोई सहयोग न करने की सूचना लगातार यूनिवर्सिटी प्रशासन को मिल रही थी। इसके बाद वीसी ने अपने सभी प्रोफेसर से खुद के स्टूडेंट्स की क्लास लेने के बाद अगर संभव हो तो उसी माध्यम से डिग्री कॉलेजों के स्टूडेंट्स की भी क्लासेस लेने को कहा है। इसके बाद कई विभागों के प्रोफेसर ने डिग्री कॉलेज के स्टूडेंट्स को ऑनलाइन क्लासेस लेना शुरू कर दिया है।

शिया, आईटी व मॉर्डन कॉलेज के स्टूडेंट्स उठा रहे फायदा

यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर की ओर से शुरू किए गए ऑनलाइन लाइव यूट्यूब चैनल पर शिया पीजी कॉलेज, आईटी कॉलेज और मॉर्डन कॉलेज के स्टूडेंट्स जुड़ रहे हैं। उन्होंने इन स्टूडेंट्स से कहा है कि वह अपने फ्रेंड्स और दूसरे कॉलेजों के स्टूडेंट्स को भी इसके बारे में जानकारी दें। यूनिवर्सिटी प्रशासन के इस कदम से जिन स्टूडेंट्स की पढ़ाई बीते 15 दिनों से ठप थी, वह अब पटरी पर आना शुरू हो गई है।

25 विभागों में चल रही है क्लासेज

एलयू में मौजूदा समय में 25 विभागों ने अपना ई कंटेट और ऑनलाइन वीडियो यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है, जिसके माध्यम से हजारों स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे हैं। यूनिवर्सिटी वीसी प्रो। आलोक कुमार राय कहना है कि बीते कुछ दिनों में ऑनलाइन क्लासेस के प्रति स्टूडेंट्स का रूझान काफी तेजी से बढ़ गया है। हमारा पूरा फोकस मौजूदा समय का पूरा यूटीलाइज्ड करना है ताकि आगे सिलेबस पूरा कराने का दबाव कम हो।