- दोपहर से रुझान और देर शाम तक घोषित होगा रिजल्ट

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW : लखनऊ और मोहनलालगंज लोकसभा सीटों पर नए सांसदों का नाम आज सामने होगा. रमाबाई आंबेडकर रैली स्थल में दोनों ही सीटों के लिए सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी और 9 बजे पहला रुझान सामने आ जाएगा.

दो घंटे पहले मिलेगी ड्यूटी की जानकारी

मतगणना में लगे कर्मचारियों को मतगणना शुरू होने से दो घंटे पहले ही पता चलेगा कि उनकी ड्यूटी किस विधानसभा क्षेत्र के कौन से टेबल है. कर्मचारियों व अधिकारियों का तीसरा रेंडमाइजेशन मतगणना स्थल पर मतगणना शुरू होने से ढाई घंटे पहले किया जाएगा. मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी.

फैक्ट फाइल

- हर विधानसभा में 14-14 टेबल पर होगी मतगणना

- वीवीपैट के लिए अलग टेबल

- सबसे पहले डाक मतपत्रों की होगी गणना

- सबसे पहले पोस्टल बैलेट और सर्विस पोस्टल बैलेट की काउंटिंग

- केवल वीवीपैट पर्चियों का मिलान ईवीएम की मतगणना के बाद होगा

एक टेबल पर चार कर्मचारी

प्रत्येक टेबल पर एक सुपरवाइजर, एक माइक्रो आब्जर्वर, एक मतगणना सहायक, एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी और एक प्रत्याशी का नियुक्त किया गया मतगणना अभिकर्ता मौजूद रहेगा.

लखनऊ में 70 टेबल पर गणना

प्रति विधानसभा 14 मतगणना टेबल और एक एईआरओ टेबल की व्यवस्था. कुल 70 मतगणना टेबल और 5 एईआरओ टेबल की व्यवस्था की गई है. पोस्टल और सर्विस पोस्टल बैलेट के लिए अलग कमरे में 6 सर्विस वोटर की टेबल, 5 पोस्टल बैलेट की टेबल और 1 आरओ टेबल की व्यवस्था की गई है.

मोहनलालगंज के लिए 56 टेबल

प्रति विधानसभा वार 14 मतगणना टेबल और एक आरओ टेबल की व्यवस्था है. इस प्रकार कुल 56 मतगणना टेबल और चार एईआरओ टेबल की व्यवस्था होगी. जबकि पोस्टल बैलेट और सर्विस पोस्टल बैलेट के लिए अलग कमरे में 10 सर्विस वोटर की टेबल, 3 पोस्टल बैलेट की टेबल और 1 आरओ टेबल की व्यवस्था की गई है.

9 पार्टियां करेंगी वीवीपैट पर्ची का मिलान

प्रति विधानसभा वार एक एक टेबल के हिसाब से 9 टेबल वीवीपैट पर्चियों की मिलान के लिए होगी. जो चारो तरफ से जालियों से कवर होगी. ताकि कोई हस्तक्षेप न कर सके. प्रत्येक विधानसभा में लॉटरी के द्वारा 5 वीवीपैट मशीनों का चयन किया जाएगा और उनकी गणना करके उनका मिलान किया जाएगा.

कंट्रोल रूम नंबर

रमाबाई रैली स्थल पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है. इसका नंबर 0522-2989808 है.

सुबह चार बजे मिलेगी स्ट्रांग रूम की चाबी

रमाबाई रैली स्थल स्थित मतगणना परिसर के स्ट्रांग कक्षों में बंद ईवीएम की कंट्रोल यूनिट गुरुवार को सुबह पांच बजे मतों की गणना के लिए बाहर निकाली जाएंगी. इसके लिए स्ट्रांग रुम की कलक्ट्रेट कोषागार के डबल लॉक में सुरक्षित रखी चाभी को विधानसभावार नामित ईआरओ अपने साथ लेकर रमाबाई रैली स्थल पर बने मतगणना स्थल पर सुबह पांच बजे पहुंचेंगे. कलक्ट्रेट कोषागार के डबल लॉक में रखी स्ट्रांग रुम की चाभी सुबह चार बजे कोषागार में मौजूद जिला निर्वाचन अधिकारी, आयोग के नामित प्रेक्षकों के समक्ष सीटीओ द्वारा ईआरओ को सौंपी जाएगी. मतगणना स्थल पर स्ट्रांग कक्षों में लगा ताला सुबह पांच बजे प्रेक्षकों व प्रत्याशी एजेंटों की मौजूदगी में ही खोला जाएगा. इसके बाद सुबह छह बजे से मॉक काउंटिंग प्रशिक्षण और आठ बजे से मतों की गणना शुरू होगी.

वोटों की गिनती में लगेंगे 684 कर्मी

दो लोकसभा सीटों के लिए नौ विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना को 171 पार्टियां बनाई गई हैं. इन पार्टियों में 684 मतगणना कर्मचारी लगाए गए हैं. सभी कर्मियों को मिलाकर एक हजार कर्मचारियों की तैनाती की जा रही है. ज्यादातर बैंककर्मी और विभिन्न विभागों के एकाउंट से जुड़े कर्मचारियों को तैनात किया गया है.

14-14 टेबलों पर 28 से 35 राउंड की गणना

कितने टेबल पर कितने राउंड होगी मतगणना

विधानसभा टेबल राउंड

मलिहाबाद 14 28

बीकेटी 14 31

सरोजनीनगर 14 37

मोहनलालगंज 14 29

लखनऊ पश्चिम 14 28

उत्तर 14 26

पूर्व 14 28

मध्य 14 24

कैंट 14 24

------------------

फैक्ट फाइल

- 3589 ईवीएम में कैद है भाग्य

- 27 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

- 2354749 वोटों की होगी गिनती

- लखनऊ में 1091242 वोट

- मोहनलालगंज में 1263507 वोट

कटा-फटा बैलेट होगा निरस्त

डीएम ने बताया कि सभी जानकारियों की पूर्ति होने के पश्चात 13. के लिफाफे के अंदर रखे बैलेट को निकाला जाएगा. यदि बैलेट काटा या फटा या फोटो कापी से प्रतीत होता है तो उसे तुरंत निरस्त किया जाएगा. बताया कि एक ही उम्मीदवार के सामने निशान लगा बैलेट ही मान्य होगा यदि किसी मतदाता द्वारा एक उम्मीदवार के नाम के सामने सही का निशान और बाकी सभी उम्मीदवारों के सामने क्रॉस का निशान लगाया गया है तो ऐसे बैलेट को भी निरस्त किया जाएगा.

डीएम ने जारी किए निर्देश

- सुबह 6 बजे तक सभी कर्मचारियों को रमाबाई स्थल पहुंचना अनिवार्य

- जिनकी ड्यूटी जिस लोकसभा में लगी वे संबंधित लोकसभा के गेट से ही प्रवेश कर सकेंगे.

- कोई भी कर्मी मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को अंदर नहीं ले जा सकेगा.

- अपने नियुक्ति पत्र के अनुसार निर्धारित लोकसभा, विधानसभा एवं टेबल पर जाएंगे.

- प्रत्येक टेबल पर एक माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती