- रेल बजट में जम्मू जाने वाली ट्रेन्स को कटरा तक बढ़ाने की तैयारी

- पैसेंजर्स को कटरा जाने मुश्किलों से मिल सकेगी निजात

- हाईटेक सुविधाओं से लैस कटरा स्टेशन का 4 जुलाई को पीएम करेंगे उद्घाटन

pankaj.awasthi@inext.co.in

LUCKNOW : माता वैष्णों देवी के भक्तों के लिये अच्छी खबर है। अब उन्हें जम्मू स्टेशन पर उतरकर बस या फिर प्राइवेट टैक्सी से कटरा तक सफर नहीं करना पड़ेगा। वीआईपी क्षेत्रों में शुमार हो चुके पीएम नरेंद्र मोदी और होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह के लोकसभा क्षेत्रों वाराणसी और लखनऊ से गुजरते हुए जम्मू जाने वाली तीन ट्रेन्स को कटरा तक बढ़ाने की तैयारी है। रेलवे सोर्सेस की मानें तो रेल बजट में इसकी घोषणा की जा सकती है। अगर यह ट्रेन्स कटरा तक बढ़ा दी गई तो माता वैष्णों देवी के दर्शन के लिये जाने वाले भक्तों को न सिर्फ आसानी होगी, बल्कि श्रद्धालुओं की संख्या में भी इजाफा होने से रेलवे का रेवेन्यू भी बढ़ने की उम्मीद है।

इन ट्रेन्स का बढ़ेगा दायरा

रेलवे सोर्सेस के मुताबिक, रेलवे बोर्ड में जिन ट्रेन्स को कटरा तक बढ़ाने के लिये माथापच्ची चल रही है, उनमें वाराणसी से जम्मू तवी तक जाने वाली 12237 बेगमपुरा एक्सप्रेस, 12231 हिमगिरि एक्सप्रेस और 13151 सियालदह एक्सप्रेस शामिल हैं। गौरतलब है कि इस वक्त जहां बेगमपुरा एक्सप्रेस वाराणसी से स्टार्ट होकर लखनऊ होते हुए जम्मू तवी जाती है। वहीं, हिमगिरि और सियालदह एक्सप्रेस वाराणसी और लखनऊ होते हुए जम्मू तवी तक जाती है।

रेलवे को आमदनी बढ़ने की उम्मीद

एक अनुमान के मुताबिक, वाराणसी और लखनऊ से हर साल करीब 4 लाख दर्शनार्थी माता वैष्णों देवी के दर्शन के लिये जाते हैं। इन श्रद्धालुओं को ट्रेन के जरिए जम्मू तवी तक पहुंचने में तो दिक्कत नहीं होती पर, वहां से कटरा बेस कैंप तक की 55 किलोमीटर की दूरी को पूरा करने में भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। कटरा तक ट्रेन्स का फेरा बढ़ने से श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा होने की उम्मीद की जा रही है और अगर उम्मीद के मुताबिक, श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा हुआ तो रेलवे की आमदनी खुद-ब-खुद बढ़ जाएगी।

हाईटेक सुविधाओं से लैस है कटरा स्टेशन

कटरा रेलवे स्टेशन का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी आगामी 4 जुलाई को करेंगे। कटरा के धार्मिक महत्व को देखते हुए रेलवे ने यहां आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के खास इंतजाम किये हैं। श्रद्धालुओं के लिये कटरा रेलवे स्टेशन पर ही एक गेस्ट हाउस बनाया गया है। गेस्ट हाउस उन श्रद्धालुओं के लिए होगा जो कटरा से माता वैष्णो देवी दरबार रवाना होने से पहले और लौटने के बाद रुकना चाहेंगे। गेस्ट हाउस के लिए वेबसाइट www.irctc.co.in और www.railtourismindia.com के जरिए भी बुकिंग कराई जा सकती है।

साफ नजर आएगा मां का दरबार

इसमें एसी और नॉन एसी कमरे तो होंगे ही, साथ ही इस गेस्ट हाउस में थ्री और फोर स्टार की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। गेस्ट हाउस में थ्री बेड रूम और फोर बैड रूम वाले कमरे भी होंगे। जिनमें पूरा का पूरा ग्रुप ठहर सकेगा। स्टैंडर्ड और डीलक्स रूम का किराया क्ख्00 व क्म्00 रुपये रखा गया है। गेस्ट हाउस कटरा में नवनिर्मित रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग के ऊपर ही बनाया गया है। कम खर्च करने वाले श्रद्धालुओं के लिये वहां डॉरमेट्री की भी सुविधा उपलब्ध होगी। इसे पूरी तरह सेफ बनाने के लिए पूरा स्टेशन सीसीटीवी कैमरे की जद में रहेगा। इसके साथ ही पैसेंजर्स की सुविधा के लिये एस्केलेटर्स और साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। गेस्ट हाउस से सीधे माता वैष्णो दरबार का नजारा साफ दिखाई देता है। आईआरसीटीसी ऑफिसर्स के मुताबिक, यहां ठहरने वालों के लिए ब्रेकफस्ट के साथ कटरा बस स्टॉप से पिक एंड ड्रॉप की सुविधा उपलब्ध होगी।