77 केंद्रों पर शहर में एग्जाम

40 सेकंड एक सवाल के लिए

4 सेक्शन से 50-50 सवाल

- व्यायाम प्रशिक्षक और क्षेत्रीय युवा कल्याण व प्रादेशिक विकास दल अधिकारी परीक्षा

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW : यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से संडे को व्यायाम प्रशिक्षक और क्षेत्रीय युवा कल्याण व प्रादेशिक विकास दल अधिकारी की परीक्षा आयोजित की गई. पहली बार आयोग की ओर से परीक्षा में माइनस मार्किंग सिस्टम लागू किया गया है. वहीं इस बार एक सवाल का जवाब देने के लिए कैंडीडेट को केवल 40 सेकंड ही मिले. पेपर के दौरान कैंडीडेट जहां एक ओर रीजनिंग के सवालों में झूल रहे थे, वहीं दूसरी ओर उन्हें आंसर गलत होने पर माइनस मार्किंग का भी डर सता रहा था. यह एग्जाम राजधानी के 77 केंद्रों पर आयोजित कराई गई.

टफ रहा रीजनिंग सेक्शन

एग्जाम में कुल चार सेक्शन से 50-50 सवाल आए. इसमें रीजनिंग का सेक्शन सबसे ज्यादा मुश्किल था. रोहित गोस्वामी ने बताया कि रीजनिंग में कोडिंग, सीरीज, पाई चार्ट, वेन डायग्राम और निष्कर्ष आदि के सवाल पूछे गए. सवाल बहुत कैलकुलेटिव थे. इससे जितना समय एक सवाल के निर्धारित था उसका दोगुना लग रहा था.

जीएस भी थोड़ी मुश्किल

जबकि जीएस के सवाल भी थोड़े मुश्किल थे. हिंदी में हमेशा की तरह तत्सम तद्भव, मुहावरे, लोकोक्तियां, संधि-समास आदि पूछे गए, जो मुश्किल नहीं रहे. मैथ्स और साइंस के सेक्शन में नंबर सीरीज, प्रतिशत, सिम्पि्लफिकेशन, आयु और कैलेंडर आदि से सवाल पूछे गए जो ज्यादा मुश्किल नहीं थे.

बाक्स

कैंडीडेंट्स का हंगामा

बायोमैट्रिक अटेंडेंस दर्ज न होने पर त्रिवेणी नगर के आर्यन पब्लिक हाईस्कूल परीक्षा केंद्र पर कैंडीडेट्स ने हंगामा किया. कैंडीडेट्स सुबह दस बजे की पाली में परीक्षा देने पहुंचे लेकिन कमरा संख्या 9 में उनकी बायोमैट्रिक अटेंडेंस नहीं ली गई. जिस पर उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया. कैंडीडेट्स का कहना था जब हमारी उपस्थिति नहीं दर्ज की गई तो हमारा रिकॉर्ड कैसे दर्ज होगा. एक घंटे चले हंगामे के बाद कैंडीडेट्स को हाजिरी दर्ज करवाने का आश्वासन दिया गया. दोपहर तीन बजे से दूसरी पाली की परीक्षा की जब अटेंडेंस हुई तभी इन कैंडीडेट्स की अटेंडेस भी दर्ज की गई.

..

Posted By: Inextlive