स्नान, ध्यान और दान थीम पर जारी किया गया पोस्टकार्ड

कमिश्नर और डीएम ने 12 कर्मचारियों को किया सम्मानित

ALLAHABAD: महाशिवरात्रि के स्नान के साथ शुक्रवार को माघ मेला का समापन हो गया। इस दौरान पंद्रह लाख श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगाकर पुण्य लाभ कमाया। गंगा के तट पर सुबह से शाम तक भक्तों ने पूजा अर्चना की। मेला क्षेत्र में 62 भूले-भटकों को महिला-पुरुष व एक बच्ची को उनके परिजनों से मिलवाया गया। इस दौरान डीएम संजय कुमार और एसएसपी शलभ माथुर ने मेला एरिया का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

पहली बार जारी हुआ ऐसा पोस्टकार्ड

माघ मेले के अंतिम स्नान के मौके पर जिला प्रशासन व डाक विभाग के संयुक्त प्रयास से स्नान, ध्यान और दान थीम पर महेंद्र नरेंद्र गिरि, कमिश्नर राजन शुक्ला, ब्रिगेडियर फोर्ट, डाक विभग के कर्नल एसएफ रिजवी और डीएम संजय कुमार ने पोस्टकार्ड जारी किया। इस अवसर पर महंत नरेंद्र गिरि ने कहा कि पहली बार इस प्रकार का पोस्ट कार्ड जारी हुआ है। कमिश्नर ने कहाकि स्वच्छ, सुंदर और दिव्य थीम पर इस बार माघ मेला का आयोजन किया गया था। उन्होंने मेले के सफल आयोजन के लिए डीएम सहित माघ मेला प्रशासन को बधाई दी। उन्होंने कहा कि अ‌र्द्धकुंभ की तैयारियां अभी से शुरू कर दी गई हैं और उसे एक थीम के तहत बसाया जाएगा। उन्होंने आरएएफ, आर्मी, एयरफोर्स, पुलिस और पीएसी के जवानों को भी धन्यवाद दिया। डीएम ने कहा कि पूरा मेला प्रकृति के नियंत्रण में होता है। जिला प्रशासन बाढ़ जाने के बाद से ही कार्य प्रारंभ कर देता है। हर साल मेला बसाने में नया चैलेंज आता है। उन्होंने कहा कि मेले में बड़ा टास्क सफाई होता है जिसे इस बार बखूबी निभाया गया। उन्होंने सुरक्षा के लिए पुलिस, पीएसी, आरएफ, आईटीबीपी, आर्मी, एयरफोर्स सहित संबंधित विभागों व मीडिया को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आभार प्रकट किया। मेले में संगम तट के किनारे कलाकारों ने रेत से भगवान शिव की आकृति बनाई। महाशिवरात्रि के अवसर पर इस आकृति को देखने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी।

बॉक्स

चलाया गया गंगा स्वच्छता अभियान

नगर निगम द्वारा माघ मेले में नगर आयुक्त शेषमणि पांडेय और पर्यावरण अभियंता राजीव कुमार राठी के निर्देशन में गंगा स्वच्छता और जनजागरुकता अभियान चलाया गया। इसके तहत महाशिवरात्रि स्नान के दौरान सहायक परियोजना अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता, दुकानजी, प्रचारक संदीप कुमार सहित जादूगर रविंद्र गोगा ने गंगा स्वच्छता पर श्रद्धालुओं को जागरुक किया। उन्होंने लोगों से मेला क्षेत्र में पालिथिन और प्लास्टिक के उपयोग नही करने की अपील की।