- कुंभ मेले की तर्ज पर माघ मेला के लिए भी रेलवे कर रहा तैयारी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: एनसीआर हेडक्वार्टर में गुरुवार को माघ मेला 2020 के तैयारियों की समीक्षा बैठक जीएम एनसीआर राजीव चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। जिसमें इलाहाबाद, लखनऊ के साथ ही वाराणसी मंडल जीआरपी अधिकारी शामिल रहे। इस दौरान जीएम एनसीआर ने कहा कि कुम्भ की तर्ज पर इस बार माघ मेला में पैसेंजर्स को सुविधाएं मिले, इस पर पूरा फोकस किया जाय।

स्टेशन पर बनाया जाय मूवमेंट प्लान

राजीव चौधरी ने मीटिंग में कहा कि कुंभ मेला की तरह माघ मेला में भी रेल परिचालन से जुड़ी सूचनाओं के अलावा प्रचार के लिए सूचना बोर्ड लगाए जाएं, ताकि दिशावार ट्रेन मूवमेंट की जानकारी पैसेंजर को होती रहे। तीनों रेल मंडलों के कंट्रोल रुमों और मेला क्षेत्र में स्थित सिविल एडमिनिस्ट्रेशन के कंट्रोल रूम के बीच बेहतर समन्वय हो साथ अधिकारियों से कहा कि स्टेशन पर मूवमेंट प्लान बनाया जाए।

हॉटलाइन से जुड़े रहेंगे स्टेशन

एडीआरएम अनुराग कुमार गुप्ता ने कहा कि प्रमुख स्नान पर्वो पर टाइम टेबल एवं भीड़ के अनुसार मेला स्पेशल ट्रेन को चला कर भीड़ को कंट्रोल किया जाएगा। स्नान पर्वो पर इलाहाबाद जंक्शन, इलाहाबाद छिवकी व नैनी जंक्शन से स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। रेलवे मेला कंट्रोल में प्रयाग, इलाहाबाद सिटी, झूसी, सूबेदारगंज, मुगलसराय,वाराणसी से सीधे बात करने के लिए हॉटलाइन की व्यवस्था की गई है।

सुरक्षा पर कहां-कहां 'तीसरी आंख'

सीसीटीवी स्टेशन

143 इलाहाबाद जंक्शन

35 नैनी

30 छिवकी

30 सूबेदारगंज

इस पर भी रहेगा फोकस

- 1100 आरपीएफ एवं 1100 जीआरपी के जवान रहेंगे तैनात

- नागरिक सुरक्षा संगठन तथा स्काउट एंड गाइड के सदस्य भी उपस्थित रहेंगे

- स्टेशन पर कार्यरत रेलवे कर्मचारियों को 'रेल सेवक जैकेट' प्रदान किया जाएगा

- ताकि किसी भी पैसेंजर्स को कोई भी सूचना लेने में न हो परेशानी