- फ‌र्स्ट और फिफ्थ सेमेस्टर के एग्जाम की डेट से दिक्कत

- बैक पेपर के स्टूडेंट्स कैसे देंगे एग्जाम, स्टूडेंट्स के सामने बड़ी परेशानी

आई एक्सक्लूसिव

स्वाति भाटिया

Meerut। सीसीएस यूनिवर्सिटी में इस बार एलएलबी के सेमेस्टर एग्जाम की डेट शीट जारी हो गई है। लिस्ट में सेमेस्टर एग्जाम की डेट एक होने से से बैक पेपर भरने वाले स्टूडेंट्स के लिए बड़ी परेशानी हो गई है। ऐसे में परीक्षार्थियों के सामने यहीं चिंता है कि आखिर वो दो एग्जाम एक साथ कैसे दें। यूनिवर्सिटी से आई इस लिस्ट की जानकारी मिलने के बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन भी इस पर विचार कर रहा है।

अधिकतर पेपर है एक साथ

सीसीएसयू से संबंधित एलएलबी के सेमेस्टर एग्जाम की डेटशीट जारी हो चुकी हैं। डेटशीट जारी होते ही स्टूडेंट्स भी शॉक्ड है। बैक पेपर देने वाले स्टूडेंट्स के लिए ये डेटशीट तो मानों बड़ी चिंता बन गई है। दरअसल डेटशीट में फ‌र्स्ट और फिफ्थ सेमेस्टर के एग्जाम एक ही दिन में एक ही समय पर है। ऐसे में परीक्षार्थी सोच रहे हैं कि अब वो दोनों सेमेस्टर के एग्जाम एक साथ कैसे दें। क्योंकि फ‌र्स्ट इयर में उनकी बैक होने की वजह से उन्हें बैक एग्जाम भी देना जरुरी है इसके साथ ही फिफ्थ सेमेस्टर के एग्जाम देना भी जरुरी है।

एग्जाम के समय से मुसीबत

सीसीएसयू एलएलबी की एग्जाम डेटशीट पर गौर करें तो साफ है कि एलएलबी में एक नहीं कई एग्जाम एक साथ हैं और एक कही समय पर है। जैसे एलएलबी फ‌र्स्ट सेमेस्टर का दस जनवरी को के 1001 कोड जूरिसप्रीडेंस और फिफ्थ सेमेस्टर को के 5001 सिविल प्रोड्यूसर सब्जेक्ट का पेपर सुबह दस बजे से एक बजे की शिफ्ट में एक साथ है। वहीं 17 जनवरी को एलएलबी फ‌र्स्ट सेमेस्टर का के 1003 लॉ का एग्जाम व एलएलबी फिफ्थ सेमेस्टर का लॉ का एग्जाम एकसाथ ही एक ही शिफ्ट में है। 21 को एलएलबी फ‌र्स्ट सेमेस्टर का कांट्रेक्ट और फिफ्थ सेमेस्टर को ड्राफ्टिंग ऑफ फीडिंग एंड कन्वेंसिंग का एग्जाम एक की शिफ्ट में है। इसी तरह से एलएलबी के तीन नही सेमेस्टर के एग्जाम एक ही डेट और एक ही समय पर है।

हमें हैं चिंता

मेरा फिफ्थ सेमेस्टर से भी एग्जाम है, इसके साथ ही मेरा बैक पेपर भी है। दोनों एग्जाम एक ही डेट पर एक ही समय है। अब ये नहीं समझ आ रहा ऐसे कैसे दो एग्जाम दें।

अखिल गोयल

जब एग्जाम डेटशीट देखी तो मैं शॉक्ड रह गई। मुझे समझ नहीं आ रहा मैं दो एग्जाम एक साथ कैसे दूंगी।

आंचल

एक ही एक ही समय में कोई दो एग्जाम एक साथ कैसे दे सकता है। ये तो एग्जाम की तैयारी की टेंशन से भी बड़ी टेंशन है।

राशि

ये तो यूनिवर्सिटी को सोचना चाहिए कि किसी की बैक है तो वो कैसे दो एग्जाम एक साथ देगा।

तरुण तोमर

क्या कहते है अधिकारी

इसके लिए नोटिस तैयार किया गया है। संबंधित कमेटी को भेजा जाएगा, ताकि स्टूडेंट्स की परेशानी का हल निकले।

नारायण प्रसाद, एग्जाम कंट्रोलर , सीसीएस यूनिवर्सिटी