-कोरोना महामारी के चलते पहली बार डिजिटल होने जा रहा है संकटमोचन संगीत समारोह

-पंडित जसराज समेत कई फेमस कलाकार देंगे डिजिटल प्रस्तुति, समारोह 12 अप्रैल से स्टार्ट

देश की सांस्कृतिक राजधानी बनारस में लगभग सौ साल पहले शुरू हुआ संकटमोचन संगीत समारोह भी कोरोना की चपेट में आ गया है। लेकिन मंदिर प्रशासन ने परंपरा को जारी रखने के लिए इसके स्वरूप में बदलाव किया है। इस बार इस समारोह में किसी भी बाहरी व्यक्ति को इंट्री न देते हुए इसे पूरी तरह से डिजिटल किया गया है। इस बार हनुमत दरबार में बैठे महाबली हनुमान जी अपने साधकों के साथ फेसबुक लाइव पर समारोह का आनंद लेंगे। कोरोनावायरस के संक्त्रमण को कम करने और बचाव के लिए 21 दिन का लॉकडाउन घोषित किया गया है। इस कारण इस बार कार्यक्त्रम में किसी भी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सुबह 7 बजे रामायण का पूजन, मानस पाठ आदि धार्मिक अनुष्ठान का किया जायेगा। देश के नामचीन कलाकार देश या विदेश में जहां भी होंगे, वहीं से फेसबुक लाइव के जरिए प्रस्तुति देंगे। मंदिर में बड़ी स्क्त्रीन लगाकर हनुमान जी को संगीत अर्पित किया जाएगा।

मंदिर में लगेगा बड़ा स्क्रीन

संकट मोचन मंदिर के महंत प्रोफेसर विश्वंभर नाथ मिश्र के मुताबिक लॉकडाउन के चलते मंदिर में किसी श्रद्धालु को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। संकटमोचन संगीत समारोह इस बार 12 अप्रैल से स्टार्ट होने जा रहा है। कोरोना के चलते इस कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। पहली बार ऐसा हो रहा है जब कार्यक्त्रम में कलाकार ऑनलाइन प्रस्तुति देंगे। कार्यक्त्रम 17 अप्रैल तक चलेगा। इस दौरान रोजाना शाम को 7.30 बजे से कलाकार ऑनलाइन प्रस्तुति देंगे। कुल 20 कलाकार हैं, जिनमें पंडित जसराज भी शामिल हैं। मंदिर में लगाई जाने वाली बड़ी स्क्त्रीन पर वीडियो या फिर फेसबुक के माध्यम से देखेंगे और सुनेंगे।

8 अप्रैल से हनुमान जयंती समारोह

बताया कि 8 अप्रैल से हनुमत जयंती मनाई गई। पहले दिन हनुमान जी की बैठकी झांकी हुई तो अन्य धार्मिक अनुष्ठान चलते रहेंगे। इसी तरह हर साल की तरह 12 से 17 अप्रैल तक प्रतिदिन शाम 7.30 बजे से कलाकारों द्वारा हनुमान जी के चरणों में संगीतांजलि का अर्पण होगा। अर्चकों को छोड़ किसी व्यक्ति को मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। कहा कि हनुमान जी ही इस त्रासदी से उबारने में सक्षम हैं। बस उनको याद दिलाना पड़ता है। ऐसे में लोगों को कोरोना संकट से मुक्ति के लिए घरों में ही प्रार्थना करनी चाहिए।

ये कलाकार देंगे प्रस्तुति

डिजिटल संगीत समारोह के लिए अब तक तीन दर्जन से ज्यादा कलाकारों ने अपनी स्वीकृति दी है। इनमें पंडित जसराज, पंडित राजन-साजन मिश्र, पंडित अजय पोहनकर, अजय चक्त्रवर्ती, उस्ताद राशिद खां, पंडित उल्लास कसालकर, अरमान खां, राजेश-शिवमणि, निलाद्री कुमार, शाकिर खां, पंडित विश्वजीत राय चौधरी, भजन सोपारी-अभय सोपारी, उस्ताद मोईनुद्दीन खां-मोमिन खां, पंडित राममोहन और कृष्णमोहन महराज, पंडित सुरेश तलवकर, अनिंदो चटर्जी-अनुव्रत चटर्जी व उस्ताद अकरम खां-जरगाम खां प्रमुख हैं। सभी कलाकार जहां भी होंगे वहीं से डिजिटल प्रस्तुति देंगे। संगीत रसिकों को इसका लिंक भेजा जाएगा।

------

कोरोना संक्त्रमण को देखते हुए परंपरा को जारी रखने के लिए समारोह के स्वरूप में बदलाव किया गया है। इसे पूरी तरह से डिजिटल किया गया है। देश के नामचीन कलाकार देश या विदेश में जहां भी होंगे, वहीं से फेसबुक लाइव के जरिए प्रस्तुति देंगे। मंदिर में बड़ी स्क्त्रीन लगाकर हनुमान जी को इसका श्रवण कराया जाएगा।

प्रो। विश्वंभर नाथ मिश्रा, महंत-संकट मोचन मंदिर