मुंबई (एएनआई)। देश में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में ही हैं। ऐसे में एक बार फिर महाराष्ट्र लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी गई है। महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को राज्य में 31 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। महाराष्ट्र सरकार के मुख्य सचिव, अजोय मेहता ने कहा कि स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए संबंधित जिला कलेक्टर और राज्य में नगर निगमों के आयुक्तों द्वारा गैर-आवश्यक गतिविधियों पर प्रतिबंधों को लागू करने का निर्देश दिया जा सकता है। वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लोगों के आने-जाने पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

जरूरी वस्तुओं की दुकानें खुलती रहेंगी

हालांकि लॉकडाउन के दौरान अभी की तरह जरूरी वस्तुओं की दुकानें खुलती रहेंगी। इसमें दूध, सब्जी और दवाइयाें आदि की दुकानें शामिल होंगी। लाॅकडाउन के दाैरान जरूरी कार्यों व आवश्यक वस्तुओं की खरीददारी या फिर हेल्थ रिलेटेड इश्यूज में घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग व सैनेटाइजेशन आदि की प्रकि्रया को फाॅलो करना होगा क्योंकि कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने में ये चीजें अहम भूमिका में हैं।

उद्धव ठाकरे ने रविवार को संकेत दिए थे

लाॅकाउन को लेकर महराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को ही संकेत दे दिए थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि महाराष्ट्र में कुल 1,64,626 काेरोना वायरस के मामले सामने आ चुके है। इसमें महाराष्ट्र में 70,622 सक्रिय मामले और 7,429 मरीज संक्रमण के कारण दम तोड़ चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 5,48,318 हो गए हैं। मृतकों की संख्या भी 16,475 पहुंच गई हैं।

Posted By: Shweta Mishra

National News inextlive from India News Desk