मुंबई (महाराष्ट्र) (एएनआई)। महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर पलपल माहाैल बदल रहा है और अभी भी यहां पर स्थितियां साफ नहीं हो पा रही हैं। यहां बीते कई दिनों से उठापटक जारी है। यहां सरकार बनाने को लेकर शिवसेना ने सोमवार को दावा पेश करने के लिए 48 घंटे का समय और मांगा था। हालांकि इसके लिए राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी तैयार नहीं हुए और उन्होंने इनकार कर दिया है।


हरिवंश राय बच्चन की कविता लिखी

इस पर शिवसेना नेता संजय राउत ने आज ट्विटर पर कवि हरिवंश राय बच्चन की कविता लिखी और कहा कि उनकी पार्टी ने हार नहीं मानी है और सफल होगी। संजय ने ट्वीट किया कि लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती, कोशीश करने वालों की कभी हार नही होती। हम होंगे कामयाब..जरूर होंगे। शिवसेना नेता को सीने में दर्द की शिकायत के बाद वर्तमान में लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया है।



शिवसेना ने और समय की मांग की थी

महाराष्ट्र में शिवसेना मुख्यमंत्री पद को लेकर भाजपा से नाता तोड़ने के बाद अब सरकार बनाने को लेकर एनसीपी के साथ बातचीत कर रही है। इसके लिए शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने सोमवार को एनसीपी प्रमुख शरद पवार के साथ बैठक की। हालांकि, शिवसेना सोमवार को दावा नहीं कर पाई क्योंकि उनके पास 145 विधायकों का समर्थन नहीं है। इसके लिए उसने राज्यपाल से और समय मांगा था।

एनसीपी यहां तीसरी सबसे बड़ी पार्टी

इसके बाद राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी ने एनसीपी से पूछा, जो सरकार बनाने की इच्छा व्यक्त करने वाली तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है। एनसीपी और कांग्रेस दोनों ने इस घटनाक्रम को लेकर बैठकें कीं क्योंकि शिवसेना ने गैर-भाजपा सरकार बनाने की इच्छा व्यक्त की। हालांकि इस पर एनसीपी ने स्पष्ट कर दिया कि वह सहयोगी पार्टी कांग्रेस के रुख के बिना इस पर कोई फैसला नहीं करेगी।

कांग्रेस 44 तो एनसीपी 54 सीटों पर

भाजपा जो 105 सीटों के साथ महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी लेकिन अभी सरकार बनाने के लिए तैयार नही है। उसने सत्ता साझा करने के लिए शिवसेना के साथ मतभेदों के बाद सरकार बनाने से इनकार कर दिया। 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत का निशान 145 है। यहां शिवसेना 56 सीटों पर, कांग्रेस 44 और एनसीपी 54 सीटों पर जीती है।

 

 

 

Posted By: Shweta Mishra

National News inextlive from India News Desk