- महाशिवरात्रि पर मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

DEHRADUN: महाशिवरात्रि के मौके पर शहर बम-बम भोले के जयकारों से गूंज उठा। बारिश के बाद भी मंदिरों में भीड़ कम नहीं हुई थी। इस मौके पर तड़के चार बजे से मंदिरों में श्रद्धालु उमड़ने लगे थे। भोले बाबा का विशेष अभिषेक किया गया। साथ ही विश्व शांति की कामना की गई। मंदिरों में रूद्रीपाठ, हवन-पूजन आदि आयोजन हुए। वहीं कांवडि़यों के लिए जगह-जगह विशेष इंतजाम किए गए थे।

टपकेश्वर में भक्तों की भीड़

टपकेश्वर मंदिर में रात 12 बजे से ही श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक शुरू कर दिया था। हालांकि बारिश के दौरान श्रद्धालुओं को शेड वाली जगहों पर शिफ्ट किया गया। इसके बाद सुबह सात बजे से लगातार देर शाम तक लंबी लाइनें बनी रही। मंदिर में दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की इतनी भीड़ थी कि मौके पर खुद एसपी सिटी श्वेता चौबे मौजूद रही। महाशिवरात्रि के मौके पर सड़क परिवहन केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने टपकेश्वर में जलाभिषेक किया।

दीवार फांदकर शॉर्ट कट

टपकेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि के मौके पर व्यवस्था तब चरमरा गई, जब सामान्य लाइन से जल चढ़ाने वाले बीच से दीवार फांदकर वीआईपी लाइन में जाने लगे। इसके बाद वीआईपी गेट पर भारी भीड़ उमड़ गई। यहां एसएसपी और कैंट थाने की पुलिस के लिए भीड़ को काबू पाना मुश्किल हो गया। जैसे-तैसे गेट को बंद कर लोगों को धैर्य रखने को कहा गया। हालांकि कुछ देर बार गेट खुलते ही लोग भागने लगे। मामला पता लगने पर महंत कृष्णा गिरी ने वहां निरीक्षण किया और उस जगह पर दीवार को वैकल्पिक व्यवस्था से बंद करा वहां वॉलिंटियर तैनात किए। तब कहीं जाकर भीड़ पर काबू पाया जा सका।

दिन में सबसे ज्यादा भीड़

टपकेश्वर मंदिर की बात करें तो पिछले कई सालों में इस बार ऐसा मौका था कि दिन में एकदम से काफी भीड़ उमड़ पड़ी। इस पर मंदिर प्रबंधन का कहना था कि रात को बारिश की वजह से कुछ देर जो लाइन टूटी। वो सब दिनभर में दोगुनी हो गई। इस दौरान लोगों ने मेले का भी पूरा आनंद लिया। किसी ने गले में सर्प डालकर फोटो खिंचवाई तो किसी ने हाथों ने अलग अंदाज में टीका लगवाकर।

यहां भी पूजा-अर्चना

केदारपुरम स्थित श्री सिद्देश्वर मंदिर में भी हजारों श्रद्धालुओं ने विशेष अभिषेक किया। मंदिर में सुबह चार बजे से ही भक्तों की लंबी भीड़ लग गई थी। यहां पंडित संजय खंकरियाल ने विशेष पूजा-अर्चना संपन्न कराई। शाम तक लोगों ने यहां लगे मेले का भी आनंद लिया। गढ़ी-डाकरा स्थित श्री नागेश्वर मंदिर के महंत विश्वनाथ योगी ने बताया कि मंदिर में शिव महिमा के बारे में बताया गया। डाकरा स्थित नवग्रह मंदिर में शिवलिंग का दूध, दही, घी, शहद आदि सामग्री से विशेष अभिषेक किया गया। वहीं माता वैष्णों देवी गुफा मंदिर में जर्मनी से आए भक्तो ने ऊं नम: शिवाय का संकीर्तन किया। आचार्य बिपिन जोशी ने बताया कि इस मौके पर योग भी किया गया।