- मंदिरों में भगवान शिव के लगे जयकारे, अभिषेक के लिए लगा भक्तों का तांता

<- मंदिरों में भगवान शिव के लगे जयकारे, अभिषेक के लिए लगा भक्तों का तांता

ALLAHABAD:

ALLAHABAD: देवों के देव महादेव और मां शक्ति के मिलन के पर्व महाशिवरात्रि पर मंदिरों में अपार जन सैलाब उमड़ा। भक्तों ने भगवान शिव का दूध से अभिषेक कर पूजा-अर्चना की। मनकामेश्वर मंदिर, तक्षकेश्वर तीर्थ, नागवासुकी, सिविल लाइंस हनुमत निकेतन, पडि़ला महादेव सहित अन्य शिव मंदिरों के बाहर लगी लंबी लाइनों में भक्त अपनी बारी का इंतजार करते रहे। भगवान का दूध, जल, धतूरा, बेल पत्री आदि से पूजन व अभिषेक किया गया।

शिवभक्ति में डूबे श्रद्धालु

मंदिरों में भगवान का मोहक श्रृंगार किया गया तो जगह-जगह शिवभक्तों ने भव्य आयोजन किए। श्री शिवपूजा मानस समिति कटरा की ओर से शिव बारात व भजन संध्या का आयोजन किया गया। इसी क्रम में कीडगंज, लोकनाथ की गली, सत्ती चौरा में शिव संतोषी माता मंदिर समिति व जय शिव सेना की ओर से मीरापुर में भव्य शिव बारात का आयोजन किया गया। हरि हर आरती समिति की ओर से ठंडई से भक्तों का स्वागत हुआ। मंजिल संस्था ने बड़े हनुमान बंधवा पर लघु नाटिका राष्ट्रीय समस्या का नक्सलवाद का मंचन किया गया। आर्य समाज मुंडेरा बाजार प्रयाग की ओर से ऋषि बोध उत्सव वेद मंदिर आर्य समाज मुंडेरा में यज्ञ-भजन का आयोजन किया गया। परम एकेडमी की ओर से कटरा रामवाटिका में शिव पूजा व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए।

छह लाख ने लगाई डुबकी

उधर माघ मेला के अंतिम स्नान पर्व महाशिवरात्रि के मौके पर छह लाख भक्तों ने संगम में डुबकी लगाकर हर-हर महादेव का उदघोष किया। इसी के साथ पौष पूर्णिमा से शुरू हुए मेले का समापन हो गया। मंगलवार को धूप खिली होने के चलते संगम की रेती पर भक्तों का हुजूम उमड़ा। कल्पवासियों ने पुन: अगले साल आने का संकल्प लेकर विदाई ली। स्नान के बाद उन्होंने अपने शिविरों में शिवलिंग बनाकर अभिषेक व पूजन किया।