RANCHI: श्री श्री शिव बारात आयोजन समिति की ओर से महाशिवरात्रि पर शुक्रवार को दिन के एक बजे रातू रोड के श्रीकृष्णनगर कॉलोनी से भव्य शिव बारात निकाली जाएगी। इसमें 12 से अधिक जीवंत झांकियां शामिल होंगी। दिल्ली, पंजाब, पश्चिम बंगाल समेत रांची के कलाकार श्रीराधा-कृष्ण रासलीला, मयूर नृत्य, शिव-काली तांडव के साथ कई अन्य धार्मिक प्रसंगों पर जीवंत झांकी प्रस्तुत करेंगे। इस दौरान बारात में शामिल शिवजी के गण भूत-पिशाच रोड पर नाचतू-झूमते मिलेंगे। पारम्परिक वाद्य यंत्रों के साथ कलाकारों की टीम मनोहारी प्रस्तुति देगी। इसमें ताशा पार्टी के साथ श्री दुर्गा जागरण मंडली के सदस्य कलाकार भजन से माहौल बनाएंगे।

दुर्गा मंदिर में होगा शिव-पार्वती विवाह

समिति के अध्यक्ष जगदीश बजाज, संरक्षक नंदकिशोर अरोड़ा, सुनीता देवी, शैलेंद्र वर्मा, नवीन पपनेजा, रवि अरोड़ा और सत्येंद्र तिवारी ने बताया कि श्री राधा कृष्ण मंदिर में देवी-देवता का रूप धरे कलाकारों की आरती उतारी जाएगी। जयघोष के बाद शिव बारात निकलेगी। बारात रातू रोड, पहाड़ी मंदिर, गाड़ीखाना, अपर बाजार, शहीद चौक, मेन रोड से होकर रातू रोड में श्री दुर्गा मंदिर पहुंचेगी। यहां पर आरआर स्पोर्टिग क्लब की ओर से शिव-पार्वती विवाह अनुष्ठान का आयोजन होगा। क्लब के संरक्षक विक्की यादव, अध्यक्ष राहुल यादव, रोहित यादव और अन्य पुष्प वर्षा कर शिव बारात का स्वागत करेंगे। इस मौके पर महाभंडारा में शिव भक्तों के बीच प्रसाद का वितरण होगा।

देर रात तक चला साज-सज्जा

बारात आयोजन समिति के संयोजक शंकर प्रसाद, सुजीत कुमार सिंह, हीरा पपनेजा, सन्नी पपनेजा, संजय अरोड़ा, गौरव गिरधर, राकेश अरोड़ा, राहुल झांवर ने बताया कि गुरुवार देर रात तक वाहनों पर झांकी साज-सज्जा का काम चलता रहा। समिति ने शिव भक्तों से शिव बारात में शामिल होने और गर्मजोशी से बारात का स्वागत करने का आग्रह किया है।