-महेवा मंडी में पहुंच रहे कोरोना के अननोन कुरियर

-थोड़ी सी चूक से मंडी में फैल सकता है कोरोना वायरस

-रेड जोन वाले एरिया से ट्रक में फ्रूट्स और सब्जियां लेकर पहुंच रहे व्यापारी

- गाडि़यों का नहीं कराया जाता सेनेटाइजेशन, परिसर में बेरोकटोक घूमते हैं ड्राइवर

-कुछ दिन पहले बस्ती जिले की मंडी में सब्जी लेकर पहुंचा एक ट्रक ड्राइवर मिला कोरोना पॉजिटिव

GORAKHPUR: सिटी की महेवा मंडी में कभी भी कोरोना का संक्रमण फैल सकता है। मंडी में फैलने वाला यह संक्रमण फल-सब्जियों के साथ गोरखपुराइट्स के घरों तक पहुंचेगा। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि रेड जोन वाले एरिया से फ्रूट्स और सब्जियां लेकर ट्रक डाईवर डेली पहुंच रहे हैं। लेकिन गोरखपुर मंडी में जांच और बचाव के नाम पर कोई इंतजाम नहीं किया गया है। ट्रक ड्राईवर गाडि़यां खड़ी कर मंडी में बरोकटोक घूमते रहते हैं। बता दें कि कुछ दिन पहले ही बस्ती जिले की मंडी में सब्जियां लेकर पहुंचा एक ट्रक ड्राइवर कोरोना पॉजिटिव पाया गया था।

नागपुर से संतरा

महाराष्ट्र के भूसावल से केला

नासिक से अंगूर

आंध्र प्रदेश से केला

मद्रास से नीबू

जम्मू कश्मीर से सेब

वियजवाड़ा से आम

सब्जी

नासिक-- प्याज

बंगाल--परवल

एमपी साजापुर --प्याज

बंगाल-- हरा मिर्चा

उड़ीसा-- कटहल

लॉकडाउन से पहले मंडी में फल-सब्जियों की आवक

डेट सब्जी की गाड़ी फल की गाड़ी

15 मार्च 2020 85 07

16 मार्च 80 33

17 मार्च 86 23

18 मार्च 111 25

लॉकडाउन के बाद मंडी में फल-सब्जियों की आवक

11 मई 2020 45 40

12 मई 40 39

13 मई 46 36

14 मई 49 37

-फल, सब्जी, गल्ला और मछली की दुकानें लगभग--425

-लाइसेंस होल्डर दुकानदार करीब--750

आने वाले प्रमुख स्थानों से फल-सब्जियां

लोकल सब्जियों के साथ एकला, रजही, चक्की, खानीपुर, बंगाल, उड़ीसा, नासिक, उतरौला, आदि, आंध्र प्रदेश, जम्मू, गुजरात, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र व दिल्ली से फल-सब्जियां मंगाई जा रही है।

कोट

बाहर से मॉल लेकर आने वाली गाडि़यों का न तो सेनेटाइजेशन कराया जाता है और न ही ड्राइवर की ही जांच होती है। ड्राइवर परिसर में ट्रक दुकान के सामने खड़ी कर आराम से घूमते रहते है। किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता। कंप्लेन के बाद भी मंडी समिति के अफसर सुधि नहीं लेते हैं।

राजन गुप्ता, फल व्यापारी

लॉकडाउन की वजह से जहां कारोबार चौपट हो गया है। वहीं मंडी में कोरोना का भी खतरा मंडरा रहा है। मंडी में बाहरी गाडि़यां बिना जांच के ही चली आती है। ट्रकों को भी सेनेटाइजेशन नहीं कराया जाता है।

अविनाश कुमार गुप्ता-व्यापारी

फल और हरी सब्जियां लेकर जो भी बाहर से ट्रक लेकर ड्राइवर आ रहे हैं। उन्हें गाड़ी के अंदर ही भाड़ा दे दिया जा रहा है। इसके अलावा साबुन से हाथ धोने के लिए भी कहा जाता है। बस्ती मंडी में ड्राइवर के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद मंडी प्रशासन से अब ट्रकों को भी सेनेटाइज कराने की मांग की गई है।

अवधन गुप्ता, अध्यक्ष फल-सब्जी विक्रेता एसोसिएशन

वर्जन

महेवा मंडी में अन्य राज्यों से फल-सब्जियां लेकर आने वाले ट्रक ड्राइवर्स की थर्मल स्क्रीनिंग करायी जाती है। मंडी में बाहर से आने वाले गाडि़यां तो सेनेटाइजेशन नहीं करायी जाती है। लेकिन कैंपस में मंडी प्रशासन और नगर निगम द्वारा सेनेटाइजेशन कराया जाता है।

सेवाराम वर्मा, सचिव नवीन मंडी महेवा