देश में नोटबंदी के बाद बढ़ गई हैं विभाग की जिम्मेदारियां

ALLAHABAD: आयकर विभाग का 157वां स्थापना दिवस समारोह सोमवार को आयकर भवन में धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर आयोजित समारोह में मुख्य आयकर आयुक्त इलाहाबाद राजीव जैन ने दीप प्रज्जवलित कर समारोह का शुभारंभ किया।

बड़ी जिम्मेदारी निभाता है विभाग

मुख्य आयकर आयुक्त ने कहा कि आज देश के निर्माण में विभाग महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। देश के निर्माण में जो राशि खर्च होती है, उसमें बड़ा योगदान विभाग का होता है। कर संग्रहण 24 जुलाई 1860 से पहले भी होता था, लेकिन वह अलग-अलग नामों से जाना जाता था। वर्ष 2010 में आयकर विभाग ने 150वां वर्ष धूमधाम से मनाया था। पिछले वर्ष आयकर विभाग द्वारा आय घोषणा स्कीम एवं पीएमजीकेवाई पर कार्य किया गया था, जिसका लाभ उठाते हुए काफी धनराशि करदाताओं द्वारा सरेंडर की गई थी।

अब बढ़ गई है जिम्मेदारी

नोटबंदी के बाद आयकर विभाग की जिम्मेदारी और बढ़ गई। सभी कार्यो का विभाग ने ईमानदारी और निष्ठा से निर्वहन किया। इस अवसर पर संयुक्त आयकर आयुक्त रेंज-1 वीके श्योरान ने अधिकारियो कर्मचारियों को आयकर दिवस पर आयकर की महत्ता और दायित्व के बारे में बताया। कार्यक्रम में संयुक्त आयकर आयुक्त रेंज-2 दीप्ति चंदोला, केएन सोनकर, नागेंद्र दीक्षित, आयकर कर्मचारी महासंघ के पदाधिकारी योगेश्वर राय, संतोष मालवीय, नंदन कुमार सोनकर, मकरध्वज मौर्या, विनोद कुमार आदि मौजूद रहे। आयकर अधिकारी अनिल कुमार मालवीय ने धन्यवाद ज्ञापित किया।