छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: लौहनगरी में मकर संक्राति की तैयारियां होने लगी हैं। शहर की प्रमुख बाजारों में तिलकुट और तिल से बने उत्पाद बाजारों में आने लगे है। बाजार में तिलकुट के साथ ही चूड़ा, गुड़ और गुड़ की लइया से बाजार भर गया है। बाजार में शुगर के रोगियों के लिए शुगर फ्री तिलकुट भी बाजार में आया है।

मकर संक्राति में होती है पूजा

शहर में मकर संक्रंाति के अवसर पर तिल और गुड़ से बने उत्पादों का पूजन करने की परंपरा है। बाजार में इस बार पंजाब से आए स्पेशल गुड़ की मंाग भी बहुत ज्यादा है। दुकानदारों का कहना है इस वर्ष मकर संक्रांति पर भी इन उत्पादों की अच्छी बिक्री होने की उम्मीद है। बाजार में गुड़ से बनी गजक की भी अच्छी खासी मांग देखने को मिल रही है। त्योहार का एक सप्ताह शेष होने से लोग बाजारों में सामान खरीदते दिखे।

किस सामान का कितना दाम

सामान कीमत

तिलकुट 80-200 रुपए

गुड़ बदाम 160-240 रुपए

रेवड़ी 120-160 रुपए

चुड़ा बासमती 60 रुपए

काला तिल लडडू 200 रुपए

सफेद तिल लडडू 200 रुपए

स्पेशल गुड़ 120 रुपए

लडडू गुड़ 48 रुपए

बादाम पट्टी 200 रुपए

(वजन केजी में )

मुरमुरा 20-30 रुपए प्रति पैकेट

रामदाना 10-20 रुपए प्रति पैकेट

चुड़ा लडडू 30 रुपए प्रति पैकेट

मकर संक्राति का एक सप्ताह शेष रहने से बाजारों में लोगों की रौनक दिखने लगी है। तिलकुट और गुड़ से बने व्यंजनों को आम तौर पर ठंड में प्रयोग किया जाता है। मकर संक्राति पर पूजा होने के चलते लोग खरीदारी करते हैं। शहर में शुगर फ्री तिलकुट की सबसे ज्यादा मांग है। -हरविंदर सिंह, दुकानदार, साकची

मकर संक्राति त्योहार के लिए अभी एक सप्ताह का समय है। बाजार में लोग खरीदारी कर रहे हैं। बाजारों में काफी रौनक दिखने लगी है। बाजार में महिलाएं खरीदारी कर रही हैं।

-रमेश, खरीदार, मानगो

अभी मकर संक्रंाति के आने मे एक सप्ताह का समय बाकी है, लेकिन अभी से खरीदारी शुरू हो गई है। मकर संक्रांति खुशबू का त्योहार है। इसकी खुशबू अभी से बाजार में दिख रही है। इस वर्ष भी हमने अनेक तरह की तैयारी की है।

-अशोक कुमार साकची